sachin-bday
भारतीय क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के फैंस के लिए आज बहुत बड़ा दिन हैं। आज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का ४२ वा जन्मदिन हैं। तेंदुलकर ने लगभग २ साल पहले क्रिकेट को अलविदा कहा हैं मगर आज भी सभी क्रिकेट प्रेमियों को उनकी एक एक पारी याद हैं। चाहे वो २००३ विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गयी ९८ रनों की पारी हो, या फिर दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ उनके २०० रन, आज भी यह पारियां क्रिकेट प्रेमियों को सदाभोर कर देती हैं।Also Read - हफीज के ट्वीट पर मिशेल मैक्लेनाघन ने कहा- दौरा रद्द करने के लिए खिलाड़ियों को दोष देना बंद करो

सचिन तेंदुलकर ने कई ऐतिहासिक पारियां खेली हैं और साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किये हैं। उनके कुछ रिकार्ड तो ऐसे हैं की उनको तोड़ना नामुमकिन लगता हैं। आइये देखते हैं कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स Also Read - धमकी मिलने के बाद हमारे पास पाकिस्तान में नहीं रुक सकते थे: NZC CEO डेविड व्हाइट

१. सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में १०० सेंचुरी बनाई हैं। यह उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड हैं और शायद ही कोई कभी इस रिकॉर्ड को तोड़ पायेगा। Also Read - AUSW vs INDW Warm-Up Match: Rachael Haynes ने जड़ा अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया

२. सचिन तेंदुलकर वाहिद ऐसे खिलाड़ी हैं जो २०० टेस्ट मैच खेल चुके हैं, आज क्रिकेट में काफी काम टेस्ट मैच खेले जाते हैं ऐसे में इस रिकॉर्ड के पास जाना भी किसी खिलाड़ी के लिए नामुमकिन लगता हैं।

३. वनडे क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर ने सबसे ज़्यादा २०१६ चौके लगाए हैं। इतने चौके शायद ही कोई बल्लेबाज़ भविष्य में लगा पाये।

४. सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट मैच में ५१ शतक जड़े हैं, यह रिकॉर्ड भी शायद ही कोई तोड़ पायेगा क्युकी उनके बाद दूसरा नंबर आता है दक्षिण अफ्रिका के जैक कैलिस का जो खेल से संन्यास ले चुके हैं।

५. जिस तरह टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा मैच खेलने का रिकार्ड सचिन के पास हैं उसी तरह वनडे  में भी या कीर्तिमान उन्ही के पास हैं। उन्होंने ४६३ वनडे खेले हैं, उनके बाद नंबर आता हैं श्रीलंका के जयवर्धने का जिन्होंने ४४८ मैचों में अपनी टीम की और से भाग लिया हैं।

६. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के नाम 49 शतक है, जबकि दूसरा कोई बल्लेबाज उनके आसपास भी नहीं है।

७. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी सचिन के ही नाम हैं। उन्होंने साल १९९८ में १८९४ रन बनाये थे, यह रिकार्ड १७ सालों से नहीं टूटा हैं।

८. भारत के इस लाल ने वनडे में रनों का पहाड़ बना दिया हैं और उन्हें उस शिखर से हटाने के लिये शायद कोई दिव्य  पढ़ सकती हैं। सचिन ने वनडे में १८४२६ रन बनाये हैं।

९. साल १९९९ में २६ मई १९९९ को उनके और राहुल द्रविड़ के बीच बनी ३३१ रनों की साझेदारी को १५ साल बाद भी कोई नहीं तोड़ पाया हैं। सचिन और द्रविड़ ने हयदेराबाद के मैदान में खेले गए इस वनडे में जमकर न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों की धुनाई की थी।

१०. एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाने का सचिन का रिकॉर्ड भी आज तक कोई नहीं तोड़ पाया। मास्टर ब्लास्टर ने यह रिकॉर्ड 2003 वर्ल्ड कप में बनाया था।