भुवनेश्वर. क्रिकेट के मैदान पर ‘सचिन सचिन’ का शोर कोई नई बात नहीं है, लेकिन रविवार को हॉकी विश्व कप (Hocky World Cup 2018) फाइनल के दौरान यहां कलिंगा स्टेडियम (Kalinga Stadium) पर मास्टर ब्लास्टर और भारत में ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे गए सचिन तेंदुलकर के आते ही यह नारा गूंज उठा. नीदरलैंड और बेल्जियम के बीच फाइनल मैच देखने आए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) मैच शुरू होने से करीब आधा घंटा पहले वीवीआईपी गैलरी में नजर आए तो उनकी तस्वीरें लेने की दर्शकों में होड़ लग गई. इसके बाद मैच के हाफटाइम के दौरान जब वह मैदान पर उतरे तो कलिंगा स्टेडियम मानों वानखेड़े स्टेडियम में तब्दील हो गया और चारों तरफ ‘सचिन सचिन’ का शोर सुनाई देने लगा.

Sachin-Tendulkar-in-Odisha

Sachin-in-Odisha

फोटो साभारः हॉकी इंडिया

सचिन तेंदुलकर ने इस मौके पर कहा भारत में हॉकी विश्व कप के सफल आयोजन की सराहना की और भारत के नहीं होने के बावजूद पूरी तादाद में स्टेडियम में पहुंचे दर्शकों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह के टूर्नामेंट का भारत में होना और इतना सफल रहना काफी अच्छा है. इससे खेलों को बढ़ावा मिलेगा. मुझे यहां का माहौल देखकर बहुत अच्छा लग रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने भारत और नीदरलैंड का क्वार्टर फाइनल मैच देखा. भारत की टीम युवा है लेकिन उसने अच्छी चुनौती दी. मुझे यकीन है कि आने वाले समय में हम पदक जरूर जीतेंगे.’’

दर्शक दीर्घा में मौजूद विदेशी जहां यह नजारा देखकर हैरान थे, तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हाकी कवरेज के लिए आए खेल पत्रकारों को इसका तजुर्बा था. इंग्लैंड से आए राड गिलमोर ने कहा, ‘‘सचिन वाकई भारत में क्रिकेट का ही नहीं खेलों का भगवान है. रिटायर होने के इतने साल बाद भी उसका क्रेज बरकरार है.’’ हॉकी वर्ल्ड कप के मैच के दौरान सचिन तेंदलुकर ने दर्शकों से खचाखच भरे भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर शेयर की. सचिन ने तस्वीर के साथ लिखा कि कलिंगा स्टेडियम का उत्साहवर्द्धक माहौल शानदार है. भुवनेश्वर में पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखने के लिए स्टेडियम दर्शकों से भरा हुआ है. सचिन तेंदुलकर ने अपने पोस्ट के साथ ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और हॉकी इंडिया को टैग भी किया था.

इससे पहले दोपहर में टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने भारत में हॉकी को बढ़ावा देने से संबंधित एक वीडियो भी शेयर किया. वीडियो में सचिन ने हॉकी को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के आयोजन को जरूरी बताया और लोगों से अपील की कि वे भारत के इस खेल और इसके खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करें. हाथ में हॉकी स्टिक लेकर शेयर किए गए इस वीडियो में सचिन ने अपने फैन्स को यह भी बताया कि वे ओडिशा के भुवनेश्वर स्थित कलिंगा स्टेडियम में हॉकी वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखने जा रहे हैं.

(इनपुट – एजेंसी)