पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. कादिर के मौत की खबर की पुष्टि उनके दामाद उमर अकमल के बड़े भाई कामरान अकमल ने की थी. कादिर ने पाकिस्तान के लिये 67 टेस्ट और 104 वनडे क्रिकेट मैच खेले और अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में 368 विकेट लिए. वह 15 सितंबर को अपना 64वां जन्मदिन मनाने वाले थे. पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानेश कनेरिया ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट के लिये यह बड़ा नुकसान है क्योंकि कादिर भाई के लेग-स्पिन के जादू ने पाकिस्तान और दुनिया भर में युवा लेग स्पिनरों को प्रेरित किया.

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनरों में गिने जाने वाले कादिर की मौत से पूरी क्रिकेट जगत स्तब्ध हो गई है. क्रिकेट के कई दिग्गजों ने इस निधन पर अपना शोक व्यक्त किया है. सोशल मिडिया पर इन खिलाड़ियों ने कादिर को श्रद्धांजलि अर्पित की. भारत के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने ट्वीट करते हुए लिखा, ” लेग स्पिन के एक महान प्रतिपादक अब्दुल कादिर के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदना”.

‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, “अपने समय के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक, अब्दुल कादिर के खिलाफ खेलना याद कर रहा हूं. उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. RIP”.

भारतीय स्पिनर आश्विन ने भी शोक व्यक्त करते हुए लिखा, “पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज अब्दुल कादिर के निधन से बेहद दुखी हूं. मेरी सहानुभूति आपके परिवार और दोस्तों के साथ है”.

भज्जी ने ट्वीट करते हुए लिखा,”एक चैंपियन गेंदबाज, महान इंसान अब्दुल कादिर, आप हमेशा याद आएंगे. परिवार के प्रति संवेदनाएं”.

वीवीएस लक्ष्मण ने उन्हें याद करते हुए लिखा, “अब्दुल कादिर के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. गेंदबाजी की अपनी अनूठी शैली से मंत्रमुग्ध रहने वाला ये लेग स्पिनर सर्वश्रेष्ठ था. उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति हार्दिक संवेदना”.

कादिर के चारों बेटे रहमान, इमरान, सुलेमान और उस्मान ने पाकिस्तान में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला है, जबकि उनके सबसे छोटे उस्मान उनके पिता की तरह एक लेग स्पिनर है जिन्होंने बिग बैश टी-20 लीग के पिछले सीजन में खेला था.