इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज खिलाड़ी सारा टेलर (Sarah Taylor) ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया है. 17 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली सारा ने अपने करियर के कई झंडे गाड़े हैं. टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के बावजूद सारा अपनी निजी जिंदगी में काफी लंबे समय से परेशानियों का सामना कर रही हैं. बताया जाता है कि सारा किसी मानसिक बीमारी से गुजर रही हैं और इसी वजह से उन्होंने संन्यास लेने का भी निर्णय लिया है. वह लंबे समय से डिप्रेशन और एंजायटी से भी जूझ रहीं थीं.

अपने 13 साल के करियर में सारा ने अपनी विकेटकीपिंग से एक नया मुकाम बनाया. साथ ही उन्होंने 6533 रन बनाकर इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर भी अपना नाम दर्ज कराया. सारा ने अपनी विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी से अनेकों रिकॉर्ड बनाए. उनके खाते में वनडे फॉर्मेट में 87 कैच और 51 स्टंपिंग है. सारा टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाली क्रिकेटर भी हैं.

मैदान पर तो सारा ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया ही है, मगर मैदान के बाहर भी सारा आकर्षण का केंद्र बनी रहती हैं. सारा ने कुछ दिन पहले ही अपने इंस्टाग्राम पर बगैर कपड़ों के बल्लेबाजी करती हुई एक तस्वीर डाली थी. तस्वीर में उनके हाथों में बल्ला है और वो इसके कैप्शन में लिखती हैं ” Waiting to go into bat like …”. इस तस्वीर के अपलोड होने के तुरंत बाद सारा, सोशल मीडिया पर सुर्खियों में आ गईं.

 

View this post on Instagram

 

Waiting to go into bat like … • @womenshealthuk • #thenakedissue #womenshealthmag #portrait

A post shared by Sarah Taylor (@sjtaylor30) on

उनकी इस पोस्ट पर कई तरह की मिली-जुली प्रतिक्रियाएं भी आई हैं. मगर इन सब के बीच चौंकाने वाली बात ये रही कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम की ही एक और महिला खिलाड़ी एलेक्जेंड्रा हार्टले ने सारा टेलर पर तंज कसते हुए कमेंट किया. सारा के पोस्ट पर कमेंट करते हुए हार्टले ने लिखा, “How many naked games of cricket have you played?” यानी “आपने इस नग्न अवस्था में कितने क्रिकेट मैच खेले हैं?”. यही नहीं, हार्टले ने अपने दूसरे कमेंट में सारा को और रोस्ट करते हुए लिखा कि “When do you ever wait to bat without clothes on?” इसका ये मतलब हुआ कि “आपने बिना कपड़ों के बल्लेबाजी करने का कब इंतजार किया है?”.

सारा अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के लिए जानी-पहचानी तो जाती हैं, मगर इसके साथ-साथ वो सामाजिक मुद्दों पर भी खुल कर अपना विचार रखने में भी महारत रखती हैं. उन्होंने महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर हमेशा अपनी बात कही हैं. सारा ने इससे पहले भी अपनी न्यूड फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की थी जिसकी वजह से वो ट्रोल भी हुई थी.

टेलर ने संन्यास की घोषणा के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद देते हुए कहा, “इंग्लैंड के लिए इतने लंबे समय तक खेलना किसी सपने के सच होने जैसा है और मेरे करियर में बहुत सारे खुशी के क्षण रहे हैं”.