नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद बड़ी मुश्किल में पड़ते दिख रहे हैं. उनकी टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे मैच हार गई और अब आईसीसी ने एंडिले फेलुकवायो के खिलाफ उनकी नस्लीय टिप्पणी मामले की जांच शुरू कर दी है.

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सरफराज के खिलाफ आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं कराई है. टीम के मैनेजर ने बताया कि आईसीसी और मैच अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है. सरफराज के खिलाफ आरोप सिद्ध होने पर उन्हें चार से आठ सस्पेंशन प्वॉइंट मिल सकते हैं. ऐसी हालत में उन्हें चार वनडे अथवा टी20 या फिर दो टेस्ट मैच के लिए निलंबित रहना पड़ सकता है.

यह वाकया 22 जनवरी को पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन में खेले गए दूसरे वनडे का है. फेलुकवायो बैटिंग कर रहे थे जब सरफराज ने विकेट के पीछे से उनकी मां के बारे में अभद्र टिप्पणी की. उन्होंने बल्लेबाज को काला कहकर भी संबोधित किया जो आईसीसी के नियमों के तहत नस्लीय टिप्पणी के अंतर्गत आता है. वीडियो में सरफराज की आवाज स्पष्ट सुनी जा सकती है. इसमें वे फेलुकवायो से कहते हैं- ‘अबे काले, तेरी अम्मी आज कहां बैठी हुई हैं, क्या पढ़वा के आया है आज.’

सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल होने के बाद सरफराज की चारों ओर आलोचना हो रही है. उन्होंने अब तक इसके लिए माफी भी नहीं मांगी है. आईसीसी की जांच उनके लिए बड़ा खतरा हो सकता है क्योंकि उन्हें कुछ मैचों में टीम से बाहर रहना पड़ सकता है.

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने अफ्रीकी क्रिकेटर की मां पर उठाई ‘उंगली’, होगी कड़ी सजा!

डरबन में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 203 रन बनाए थे. जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम एक समय 80 रन पर पांच विकेट खोकर मुश्किल में आ गई थी. इसके बाद वान डर ड्यूसेन के साथ मिलकर फेलुकवायो 127 रनों की नाबाद साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिला दी. इससे पहले गेंदबाजी करते हुए भी फेलुकवायो ने 22 रन देकर चार बल्लेबाजों को आउट किया था.