भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी के लिए मौजूदा वर्ष बेहद शानदार रहा. दोनों ने इस वर्ष कई यादगार जीत दर्ज की. इस जोड़ी ने थाईलैंड ओपन के रूप में अपना पहला सुपर 500 खिताब जीतने के अलावा फ्रेंच ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट के फाइनल में भी जगह बनाई.

बुमराह को ‘बेबी’ बॉलर बताने वाले अब्दुल रज्जाक ने अब विराट कोहली को लिया निशाने पर

मौजूदा सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए इस भारतीय पुरुष युगल जोड़ी को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने ‘मोस्ट इंप्रूव्ड प्लेयर आफ द ईयर’ पुरस्कार के लिए नामित किया है.

इस वर्ग में अन्य नामित खिलाड़ी कनाडा की महिला एकल खिलाड़ी मिशेल ली, कोरिया की किम सो योंग और कोंग ही योंग की महिला युगल जोड़ी और प्रवीण जोर्डन तथा मेलाती देइवा ओकतावियांती की इंडोनेशिया की मिश्रित युगल जोड़ी शामिल है.

पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत भी पुरस्कार की रेस में

ये प्रतिष्ठित पुरस्कार छह वर्गों में खिलाड़ियों और जोड़ियों को दिए जाते हैं जिसमें दो पैरा बैडमिंटन वर्ग भी शामिल हैं. इस साल 11 स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत को ‘सर्वश्रेष्ठ पुरुष पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी’ वर्ग में नामित किया गया.

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी की सूची में नामांकन नहीं मिला क्योंकि वह इस साल विश्व चैंपियनशिप के अलावा कोई और टूर्नामेंट नहीं जीत सकीं.

IPL 2020: 12वें सीजन की नीलामी से पीछे हटे मुशफिकुर रहीम

साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ये पुरस्कार 11 से 15 दिसंबर तक होने वाले बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स के दूसरे सत्र के उद्घाटन समारोह और डिनर के दौरान दिए जाएंगे.

भारत की अनुभवी महिला शटलर साइना नेहवाल के लिए यह साल कुछ खास नहीं रहा. वह अधिकतर समय चोट और फिटनेस से जूझती रहीं.