नई दिल्ली: पूरी दुनिया में महिला टेनिस के बारे में जब भी कहीं बात होती है तो उसमें सबसे पहला नाम अमेरिकी दिग्गज खिलाड़ी सेरेना विलियम्स का आता है. सेरेना आज 38 साल की हो गई हैं. सेरेना का जन्म अमेरिका के सागिनौ में हुआ था. आपको बता दें कि उन्होंने अबतक कुल 23 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया है. उनके पिता रिचर्ड विलियम्स एक प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी चलाते थे. आज सेरेना जो कुछ भी हैं अपने पिता की जिद की वजह हैं, क्योंकि उनके पिता चाहते थे कि सेरेना एक टेनिस खिलाड़ी बनें. सेरेना के जन्म से पहले ही उनके पिता रिचर्ड ने मन बना लिया था कि उनको आने वाले बच्चे को टेनिस खिलाड़ी ही बनाना है. आज हम आपको सेरेना के जन्मदिन पर काफी कुछ बताने और दिखाने वाले हैं.

पिता की जिद ने बचपन में पकड़ाया बैडमिंटन

आपको जानकर हैरानी होगी की जिस उम्र में बच्चे खिलौनों से खेलते हैं उस उम्र में सेरेना ने टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. सेरेना तीन साल की उम्र से ही टेनिस खेल रही हैं. सेरेना के जन्म से पहले ही सेरेना के पिता ने उन्हें टेनिस प्लेयर बनाने का ख्वाब देख लिया था. सेरना के पिता का नाम रिचर्ड था. रिचर्ड अपनी बेटियों को छोटी सी उम्र में घंटों प्रैक्टिस करवाते थे. यही वजह थी कि सेरेना ने 4 साल की छोटी उम्र मे पहले टूर्नामेंट से जीत की शुरुआत की. 10 साल की उम्र तक सेरेना ने कुल 49 टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी थीं.

US Open 2018: Serena Williams Beats Karolina Pliskova to Enter Semifinals

सेरेना विलियम्स

जीत चुकी हैं इतने अवॉर्ड

सेरेना अबतक 7 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 3 फ्रेंच ओपन, 7 विम्बलडन और 6 यूएस ओपन जीत चुकी हैं. इसके अलावा सेरेना 14 युगल ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं. अगर सेरेना जनवरी में होने वाले साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन में जीत दर्ज करती हैं तो वो ‘मारगरेट कोर्ट’ की रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी.2017 में बेटी को जन्म देने के बाद कुल मेजर टूर्नामेंट्स में 7 में से 4 मैंचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

क्यों हैं सेरेना महानतम बैडमिंटन खिलाड़ी

इस तरह सेरेना विलियम्स मौजूदा दौर में सबसे ज्यादा सिंगल्स, डबल्स और मिक्स्ड ग्रैंड स्लैं जीतने वाली खिलाड़ी हैं. सेरेना अपने करियर में अब तक कुल 23 सिगल्स खिताब जीत चुकी हैं. यह एक विश्व रिकॉर्ड है. सेरेना ने 8 जुलाई 2002 को पहली बार टॉप रैंकिंग हासिल की थी. सेरेना ने 186 हफ्तों तक नबर 1 रैंकिंग पर काबिज रहकर ‘स्टेफी ग्राफके’ रिकॉर्ड की बराबरी की थी. सेरेना साल 2002 से 2007 के बीच 8 बार 1 रैंकिंग पर काबिज रह चुकी हैं. सेरेना ने 23 सिंगल्स, 14 डबल्स और दो मिक्स्ड डबल्स ग्रैंड स्लैम जीते हैं. सेरना महिला और पुरुष दोनों वर्गों में इकलौती ऐसी टेनिस खिलाड़ी है जिन्होंने साल 2005 में सभी चारों ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर गोल्डम स्लैम पूरा करने का कारनामा किया था.

बड़ी बहन से मुकाबला मुश्किल

अगर बात करें खेल में प्रतिद्वंदी की तो सेरेना की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी खुद उनकी बहन वीनस विलियम्स रही हैं. इन दोनों के बीच ग्रैंड स्लैम फाइनल्स में दो बार मुकाबला हुआ. यह टक्कर देखने लायक थी. इस दौरान सेरेना ने 9 में 7 बार जीत दर्ज की जबकि उनकी बहन ने 2 बार जीत दर्ज की.

मैदान के बाहर भी सेरेना रहती हैं चर्चा का केंद्र

सेरेना आए दिन सोशल मीडिया पर अपनी हॉट और बेहद खूबसूरत तस्वीरों की वजह से चर्चा में बनी रहती हैं. आईए हम आपको दिखाते हैं उनकी कुछ बेहतरीन तस्वीरों को जिन्हें देख कर आप भी उनके कायल हो जाएंगे.

 

View this post on Instagram

 

The Business of Fashion cover story is out now. @BoF

A post shared by Serena Williams (@serenawilliams) on

 

 

View this post on Instagram

 

💪🏿

A post shared by Serena Williams (@serenawilliams) on

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Serena Williams (@serenawilliams) on