नई दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज सिमोर नर्स का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. 85 वर्षीय नर्स अपनी दो जुड़वा बेटियों के साथ रहते थे. बारबाडोस में ही क्रिकेट खेलने वाले वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी डेसमंड हेंस ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए नर्स के देहांत के बारे में बताया. एक वेबसाइट ने हेंस के हवाले से बताया, “मेरे कोच मेरे गुरु, हम सभी इस आदमी को प्यार करते हैं. हम उनके जैसे चलने, बल्लेबाजी करने और बात करने की कोशिश किया करते थे. उन्होंने जो कुछ भी हमारे लिए किया उसका धन्यवाद. आपकी आत्मा को शांति मिले.

नर्स ने 1960 में टेस्ट क्रिकेट पर्दापण किया था और उन्होंने अपने देश के लिए कुल 29 टेस्ट मैच खेले जिसमें छह शतक और 10 अर्धशतक लगाए. उन्होंने इन मुकाबलों में कुल 2,523 रन जड़े. 1966 में नर्स को चोट लगी थी और फिर इंग्लैंड के दौरे पर उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया. नर्स ने इंग्लैंड के दौरे पर पांच टेस्ट मैचों में कुल 501 रन बनाए और 1967 में ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर’ चुने गए. संन्यास लेने के बाद वह बारबाडोस के चयनकर्ता एवं टीम प्रबंधक और बारबाडोस राष्ट्रीय खेल परिषद के कोच भी रहे.

World Cup 2019: क्रिस गेल के फैन्स के लिए खुशखबरी, वेस्टइंडीज ने दी बड़ी जिम्मेदारी

बता दें कि सिमोर ने वेस्टइंडीज के लिए पहला टेस्ट मैच 17 फरवरी को इंग्लैंड के खिलाफ 1960 में खेला था. जबकि आखिरी टेस्ट मैच 1969 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेला. इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 10 अर्धशतक लगाए. इससे पहले वो घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं. सिमोर ने 235 फर्स्ट क्लास पारियों में 9489 रन बनाए. इस दौरान 40 अर्धशतक और 26 शतक लगाए. इसके अलावा वो लिस्ट ए में एक शतक और एक अर्धशतक लगा चुके हैं.