भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) की युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shefali Verma) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में अर्धशतकीय पारी खेलकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। सैंट लूसिया में खेले गए इस मैच में शैफाली ने 49 गेंदो पर 73 रन बनाए और इसी के साथ वो भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय (सभी फॉर्मेट) अर्धशतक बनाने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं।

इस पारी के साथ ही शेफाली ने अपने पसंदीदा क्रिकेटर और भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। 16 साल (214 दिन) की उम्र में पहला टेस्ट अर्धशतक बनाकर तेंदुलकर भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे।

15 साल (267 दिन) की शेफाली सीनियर भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पीछे छोड़कर सबसे कम उम्र में टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक लगाने वाली भारतीय क्रिकेटर भी बन गई हैं।

शेफाली और स्मृति मंधाना (67) की 143 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान वेस्टइंडीज पर 84 रन की आसान जीत हासिल की।

कब और कहां देखें भारत-बांग्लादेश तीसरा टी20 मैच

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए अपना पांचवां टी20 खेल रही शेफाली ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक के लिए छह चौके और चार छक्के जड़े। मंधाना ने भी इस युवा खिलाड़ी का अच्छा साथ निभाया और अपनी 46 गेंद की पारी में 11 चौके जमाये जिससे भारत ने 10 ओवर में बिना विकेट गंवाये 102 रन बना लिये थे।

इन दोनों ने भारत के लिये टी20 में किसी भी विकेट के लिए सर्वोच्च भागीदारी का रिकार्ड भी बनाया। इन दोनों ने 2013 में थिरूष कामिनी और पूनम राउत के बांग्लादेश के खिलाफ 130 रन की साझेदारी के रिकार्ड को पछाड़ा।