नई दिल्ली. बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों का बोलबाला रहा. पहले दिन जिस तरह से भारत की ओपनिंग जोड़ी खास कर शिखर धवन ने बल्लेबाजी की उसके आगे अफगानिस्तान की गेंदबाजी की सारी हेकड़ी निकल गई. धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और 96 गेंदों पर 107 रन बनाकर आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट में ये धवन के बल्ले से निकला 7वां शतक था.

धवन की शतकीय पारी का कमाल

अब जरा धवन के धमाकेदार शतक की कुछ और उपलब्धियां भी जान लीजिए. बेंगलुरु टेस्ट के पहले दिन धवन के बल्ले से ये शतक लंच से पहले निकला है. टेस्ट क्रिकेट में पहले ही दिन लंच से पहले शतक जमाने वाले धवन पहले भारतीय बल्लेबाज हैं.

धवन ने सहवाग का तोड़ा रिकॉर्ड

लंच से पहले तक सबसे ज्यादा रन का भारतीय रिकॉर्ड धवन से पहले वीरेंद्र सहवाग के नाम था, जिन्होंने साल 2006 में सेंट लुसिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ 99 रन बनाए थे.

दुनिया के छठे बल्लेबाज बने धवन

वर्ल्ड क्रिकेट में टेस्ट मैच के पहले दिन लंच से पहले तक शतक जड़ने वाले धवन दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले 1902 में ट्रम्पर, 1926 में मैककार्टिनी, 1930 में ब्रैडमैन, 1976 में माजिद खान और साल 2017 में डेविड वॉर्नर ये कमाल कर चुके हैं.

ब्रैडमैन के बाद धवन!

अब जरा शिखर धवन की विस्फोटक शतकीय पारी की एक और उपलब्धि जान लीजिए. टेस्ट क्रिकेट में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब धवन ने एक सेशन में 100 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. धवन के अलावा ट्रम्पर और हैम्पर ने भी एक सेशन में 3 शतक जड़े हैं. एक सेशन में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने 6 शतक जड़े हैं.