नई दिल्ली : शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंदन में रविवार को शानदार शतक जड़ा. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच विश्वकप 2019 (World Cup 2019) के 14वें मुकाबले में धवन की यह पारी शानदार रही. उन्होंने इस पारी की बदौलत कुछ खास रिकॉर्ड अपने नाम किए. धवन आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में अब तक 6 शतक लगाए हैं. वो ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. इसके साथ ही वो इंग्लैंड में 4 वनडे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. धवन ने लंदन में 16 चौकों की मदद से 109 गेंदों का सामना करते हुए 117 रन बनाए.

दरअसल धवन ने आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में 6 शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. धवन ने विश्व कप 2015, 2019 और चैम्पियन्स ट्रॉफी 2013, 2017 में शतक जड़े हैं. धवन से पहले सिर्फ दो ही भारतीय खिलाड़ी ऐसा कर चुके हैं. इनमें पहले सचिन तेंदुलकर और दूसरे सौरव गांगुली हैं. इसके साथ-साथ दिलचस्प बात यह भी है कि धवन इंग्लैंड में चार वनडे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. धवन के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया है.

World Cup 2019: रोहित के अर्धशतक से टूटा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले विश्व के चौथे बैट्समैन

धवन ने लंदन के ओवल मैदान में शतक लगाकर एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. वो इंग्लैंड में सबसे तेज 1000 वनडे रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए. धवन ने महज 19 पारियों में 1000 वनडे रन पूरे किए हैं. इसके साथ-साथ वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. धवन के ये रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा. हालांकि रोहित शर्मा और विराट कोहली में ऐसा करने की क्षमता है.