मुंबई: घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को आखिरकार भारतीय टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है. मयंक को वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम में जगह मिली है. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी टेस्ट टीम में जगह पाने में सफल हुए हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को एक बयान जारी कर टीम का ऐलान किया.

शिखर धवन, मुरली विजय और करुण नायर को टीम से बाहर कर दिया गया है. वहीं जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है. इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में पदार्पण करने वाले हनुमा विहारी को टीम में बनाए रखा गया है जबकि पृथ्वी शॉ भी टीम में शामिल हैं. इंग्लैंड में आखिरी दो टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह बनाने में नाकाम रहे साव को धवन की गैर मौजूदगी में मौका मिल सकता है.

विहारी और शॉ को इंग्लैंड में खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों में टीम में शामिल किया गया था. वहीं इन दो मैचों से टीम में बाहर किए गए कुलदीप यादव की वापसी हुई है. विराट कोहली की अगुवाई वाली 15 सदस्यीय भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में मोहम्मद शमी ही अनुभवी गेंदबाज हैं.

बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने एक बयान में कहा,‘‘ चयनकर्ताओं ने हालिया कार्यभार को ध्यान में रखकर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को आराम देने का फैसला किया है. ईशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या चोट से उबर नहीं सके हैं, लिहाजा उनके नाम पर विचार नहीं किया गया.’’ पहला टेस्ट चार अक्तूबर से राजकोट में खेला जायेगा.

टीम : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर.