नई दिल्ली. मोहाली के मैदान से शिखर धवन का रोमांस एक बार फिर देखने को मिला, जब उनके बल्ले ने एक तेज, ताबड़तोड़ और तीखे आतिशी शतक की बेजोड़ स्क्रिप्ट लिखी. धवन ने 115 गेंदों का सामना करते हुए 143 रन की शानदार पारी खेली, जिसमें 18 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. धवन ने ये रन 124.34 की स्ट्राइक रेट से बनाए. इसका असर ये हुआ कि मोहाली वनडे में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के सामने एक बड़ा टारगेट खड़ा करने में कामयाब रहा.

धवन का सबसे बड़ा वनडे शतक

धवन के मोहाली वाले शतक का मैच में कितना अहम किरदार रहा, अब जरा वो समझिए. ये उनके बल्ले से निकला सबसे बड़ा शतक है. मतलब, मोहाली वनडे में 143 रन की जो पारी धवन ने खेली, वो उनके वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी साबित हुई. इससे पहले धवन के नाम पर सबसे बड़ा वनडे स्कोर 137 रन का था, जो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मेलबर्न में 2015 विश्व कप में बनाए थे. इसके अलावा ये धवन के वनडे करियर का 16वां शतक भी है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा बड़ा स्कोर

धवन की 143 रन की पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी भारतीय बल्लेबाज का चौथा सबसे बड़ा स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे बड़े 209 रन के स्कोर का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है. इसके बाद दूसरे नंबर पर सचिन का 2009 में हैदराबाद में बनाया 175 रन का स्कोर है. जबकि, तीसरे नंबर पर नाबाद 171 रन के साथ फिर से रोहित शर्मा ही है.

सहवाग पर पड़े भारी

धवन के 16वें वनडे शतक ने ऑस्ट्रेलिया पर तो धमाल मचाया ही साथ ही साथ भारतीय शतकवीरों के बीच भी अपना कमाल दिखाने में कामयाब रहा. 16वें शतक के साथ धवन अब भारतीय शतकवीरों यानि सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. इस मामले में उन्होंने सहवाग के 15 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा है. धवन से ज्यादा वनडे में अब सिर्फ सचिन के 49 शतक, विराट के 41 शतक और गांगुली और रोहित के 22-22 शतक हैं.

List A में 10 हजारी धवन

धवन के 16वें शतक की एक और खास बात रही और वो ये कि इसकी बदौलत  उनके लिस्ट ए क्रिकेट में 10000 रन पूरे हो गए.