नई दिल्ली: भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दस पायदान की छलांग लगाकर आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 24वें स्थान पर पहुंच गये. जबकि मुरली विजय और रविंद्र जडेजा भी आगे बढ़ने में सफल रहे. धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में खेले गये एकमात्र टेस्ट मैच में 107 रन बनाये थे. वह टेस्ट मैच के पहले दिन लंच से पहले शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे. विजय ने भी 105 रन की पारी खेली थी जिससे वह छह पायदान ऊपर 23वें स्थान पर पहुंच गये.

भारतीय स्पिनर जडेजा भी एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. उन्होंने बेंगलुरू टेस्ट में छह विकेट लिये थे. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (दो पायदान ऊपर 25वें) और उमेश यादव (दो पायदान ऊपर 26वें) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

BCCI ने यो-यो टेस्ट पर लिया बड़ा फैसला, खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया में किया बदलाव

अफगानिस्तान के बल्लेबाज हशमुतुल्लाह शाहिदी (111वें) तथा स्पिनर मुजीब उर रहमान (114वें) और राशिद खान (119वें) ने भी रैकिंग में जगह बनायी है. राशिद अभी टी20 अंतरराष्ट्रीय में शीर्ष रैंकिंग और वनडे में दूसरी रैंकिंग के गेंदबाज हैं. भारत ने इस बीच टीम रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है.

रैना 3 साल बाद वनडे टीम में करेंगे वापसी, इंग्लैंड के खिलाफ जड़ चुके हैं शतक

गौरतलब है कि हाल ही में टीम रैकिंग भी जारी हुई है, जिसमें भारतीय टीम टेस्ट रैकिंग में नंबर एक पर है. वहीं दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर है. वनडे टीम रैकिंग की बात करें तो इंग्लैंड पहले स्थान पर है. जब कि भारत दूसरे और दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है. इस रैकिंग में न्यूजीलैंड चौथे और पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है.