लंदन. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज की तारीख में दुनिया के नंबर वन क्रिकेट खिलाड़ी हैं. उनकी बल्लेबाजी और कप्तानी का दुनिया लोहा मानती है. यही वजह है कि विश्व में जिन देशों में भी क्रिकेट खेला जाता है, वहां के नए खिलाड़ियों के लिए कोहली एक आदर्श क्रिकेटर के तौर पर जाने जाते हैं. खासकर, भारत के पड़ोसी देशों में भी विराट कोहली और उनके खेल की स्टाइल के लाखों दीवाने हैं. ऐसे में भला पाकिस्तान के क्रिकेटर बाबर आजम (Babar Azam) क्यों न कोहली के दीवाने हों! बाबर आजम खुद कहते भी हैं कि कोहली उनके आदर्श हैं. लेकिन जब उनका खेल ऐसा नहीं दिखता, तो सीनियर क्रिकेटर की फटकार भी बाबर को सुननी पड़ती है. कुछ ऐसी ही सलाह भरी फटकार पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने बाबर आजम को दी है.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने सोमवार को कहा कि विराट कोहली के प्रशंसक बाबर आजम को अपने ‘आदर्श’ की तरह खेलना सीखना चाहिए और भारतीय कप्तान की तरह मैच के हालात से सामंजस्य बैठाकर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में बदलना चाहिए. अख्तर ने कहा कि आजम पाकिस्तान के लिए महत्वपूर्ण रन बना रहे हैं लेकिन वह मैच को खत्म नहीं कर पा रहे हैं.

अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर डाले वीडियो में कहा, ‘‘मैं बाबर आजम से कहना चाहता हूं कि अगर तुम विराट कोहली को अपना आदर्श मानते हो तो उसकी तरह खेलना भी सीखो. विराट ने काफी मुश्किल हालात में रन बनाए हैं. आजम को विराट की तरह एक रन बनाना और उसकी तरह नयापन लाना सीखना होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप विराट, रोहित शर्मा और केन विलियमसन जैसे खिलाड़ियों को देखें तो ये सभी खिलाड़ी अर्धशतक बनाने के बाद रन गति में इजाफा करते हैं. आजम को इन खिलाड़ियों से सीखना चाहिए. उसके पास अधिक शाट होने चाहिए.’’

अख्तर ने हालांकि हारिस सोहेल की तारीफ की जिन्होंने रविवार को विश्व कप मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान की 49 रन की जीत के दौरान 59 गेंद में 89 रन की पारी खेली. बाबर ने इस मैच में 80 गेंद में 69 रन बनाए.

(इनपुट – एजेंसी)