नई दिल्ली.  गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में उम्दा प्रदर्शन करने वाले ट्रैक और फील्ड, निशानेबाजी और भारोत्तोलन के छह खिलाड़ियों को खेल मंत्रालय की महत्वाकांक्षी टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना में जगह दी गई है जबकि अपने करियर में पहली बार इन खेलों से पदक के बिना लौटे ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग समेत 12 खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है.भारतीय खेल प्राधिकरण की विज्ञप्ति के अनुसार मिशन ओलंपिक सेल की हुई बैठक में टारगेट ओलंपिक पोडियम ( टाप्स) में शामिल खिलाड़ियों के प्रदर्शन की भी समीक्षा की गई. बताया कि पिछले खराब प्रदर्शन और फिटनेस के मसले को देखते हुए नारंग समेत 12 खिलाड़ियों को बाहर करने का फैसला लिया गया. वहीं चक्का फेंक खिलाड़ी सीमा पूनिया समेत ट्रैक और फील्ड, निशानेबाजी और भारोत्तोलन से 6 नये खिलाड़ियों को जोड़ा गया है. इसके साथ ही जिन दो भारोत्तोलकों को इसमें 2018 राष्ट्रमंडल खेलों तक ही रखा गया था, उन्हें इसमें फिर शामिल किया गया है. Also Read - अपनी वॉडरॉब में शामिल करें ये 12 टॉप, लुक में आएगा जबरदस्त चेंज

Also Read - रियो ओलंपिक की पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक टॉप्स से हुईं ड्रॉप

लंदन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता नारंग ने 2006 और 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में चार-चार स्वर्ण जीते जबकि मेलबर्न में 2014 खेलों में एक रजत और एक कांस्य जीता लेकिन गोल्ड कोस्ट में पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में निराशाजनक सातवें स्थान पर रहे.गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाली 35 बरस की सीमा पूनिया को टाप्स में शामिल करने का फैसला किया गया है.तीन बार की ओलंपियन सीमा ने इंचियोन एशियाई खेल 2014 में भी स्वर्ण पदक जीता था जबकि 2006 से 2018 तक राष्ट्रमंडल खेलों में तीन रजत और एक कांस्य भी अपने नाम किया है . Also Read - Asian Games 2018, Day 12: एथलेक्टिस में मेडल की उम्मीद , हॉकी में फाइनल के टिकट की जंग

गोल्ड कोस्ट में चक्काफेंक में कांस्य पदक जीतने वाली नवजीत कौर ढिल्लों को भी पूनिया के साथ टाप्स में जगह मिली है .वहीं राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के 400 मीटर फाइनल में पहुंचने वाली 18 बरस की हीमा दास ने भी इसमें जगह बनाई है जो गोल्ड कोस्ट में महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम का भी हिस्सा थी.

एक बिहारी KKR पर भारी... मुंबई इंडियंस की बिगड़ी संवारी!

एक बिहारी KKR पर भारी... मुंबई इंडियंस की बिगड़ी संवारी!

निशानेबाजी में 22 बरस के अखिल शेरोन का नाम सूची में जुड़ा है जिसने मैक्सिको में मार्च में हुए आईएसएसएफ विश्व कप में राइफल थ्री पोजिशन में स्वर्ण जीता था . वहीं इस साल सिडनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण जीतने वाली 18 बरस की इलावेनिल वालारिवन , मंगलूर में महिला सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में 63 किलो वर्ग में राष्ट्रीय रिकार्ड बनाने वाली राखी हलधर को भी टाप्स में जगह मिली है . इसके अलावा भारोत्तोलक प्रदीप सिंह और संजीता चानू को राष्ट्रमंडल खेलों तक ही टाप्स में जगह मिली थी . सिंह ने पुरूषों के 105 किलो वर्ग में रजत और चानू ने स्वर्ण जीतकर इसमें फिर जगह बनाई है .

इन निशानेबाजों पर गिरी गाज

मुंबई इंडियंस के 'बिहारी बाबू' को कहां से मिलती है इतने छक्के लगाने की ताकत?

मुंबई इंडियंस के 'बिहारी बाबू' को कहां से मिलती है इतने छक्के लगाने की ताकत?

नारंग समेत जिन सात निशानेबाजों को योजना से बाहर किया गया उनमें हरवीर सराओ ( 10 मीटर एयर पिस्टल), पूजा घाटकर और मेघना सज्जनार ( 10 मीटर एयर राइफल) , सत्येंद्र सिंह ( 50मीटर राइफल थ्री पोजिशन ), ओंकार सिंह और प्रकाश नांजप्पा ( 10 मीटर एयर पिस्टल) शामिल हैं एथलेटिक्स में रियो ओलंपिक में फाइनल में जगह बनाने वाली 3000 मीटर स्टीपलचेस एथलीट ललिता बाबर और 20 मीटर पैदल चाल से गणपति को बाहर किया गया है .