नई दिल्ली. कहते हैं किस्मत पलटते देर नहीं लगती. नए साल पर भारतीय क्रिकेट में भी कुछ खिलाड़ियों की किस्मत खूब पलटी मार रही है. टेस्ट सीरीज में ऐसा हमने मयंक अग्रवाल के साथ देखा और अब वनडे सीरीज में शुभमन गिल और विजय शंकर की किस्मत ने उन्हें टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम का हिस्सा बना दिया है. फिलहाल के लिए तो इन दो खिलाड़ियों ने सोचा भी नहीं होगा कि इन्हें ऑस्ट्रेलिया से बुलावा आ सकता है. लेकिन किस्मत का खेल देखिए कि एक टॉक शो में अपनी ही अभद्र वाणी को लेकर पांड्या और राहुल की कहानी का अंत हुआ और गिल के साथ शंकर का विराट एंड कंपनी में शामिल होने का बुलावा आ गया. शुभमन गिल भारतीय टीम में लोकेश राहुल को रिप्लेस करेंगे तो वहीं हार्दिक पांड्या की जगह पर विजय शंकर शामिल होंगे.

टिकट टू टीम इंडिया

विजय शंकर को इंटरनेशनल T20 में टीम इंडिया से खेलने का 5 मैचों का एक्सपीरिएंस है लेकिन पंजाब के 19 साल के जबरदस्त बल्लेबाज और पिछले साल भारत की U19 वर्ल्ड कप जीत के हीरो रहे शुभमन गिल के लिए ये मौका बिल्कुल फ्रेश है. भारतीय टीम से बुलावा आने के बाद गिल ने कहा, ” 2018 मेरे लिए शानदार साल रहा है. अब 2019 में मेरा लक्ष्य टीम इंडिया के लिए खेलना होगा.” गिल के इस कॉन्फिडेंस की वजह है रणजी के मौजूदा सीजन में उनका दमदार प्रदर्शन, जहां उन्होंने पंजाब के लिए खेलते हुए 10 पारियों में 98.75 की बेजोड़ औसत के साथ 790 रन बनाए हैं. गिल के बल्ले से निकले इन 10 पारियों में 5 अर्धशतक, 1 शतक और 1 दोहरा शतक शामिल है.

मौका है भुना लो

विजय शंकर और गिल पिछले साल न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली इंडिया A टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं. वहां खेले 3 वनडे मैचों में शंकर ने 94 की औसत से 188 रन बनाए थे और सीरीज के बेस्ट स्कोरर रहे थे. हालांकि, गिल के लिए वो दौरा कुछ खास नहीं रहा था और वो 2 मैचों में सिर्फ 62 रन ही जोड़ सके थे. लेकिन, पिछले साल उसी न्यूजीलैंड की धरती पर बल्ले से रनों का तूफान मचाकर गिल भारत की U19 वर्ल्ड कप जीत के नायक बने थे. गिल ने U19 वर्ल्ड कप की 5 पारियों में 124 की औसत से 372 रन बनाए थे, जिसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल थे.

गिल से पहले जुड़ेंगे शंकर

विराट एंड कंपनी को भी गिल ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि न्यूजीलैंड में ज्वाइन करने वाले हैं, जहां उसे 5 वनडे और 3 T20 खेलने हैं. यानी मौका और दस्तूर दोनों ही गिल के साथ हैं. बहरहाल, विजय शंकर 15 जनवरी को एडिलेड में होने वाले दूसरे वनडे से पहले टीम इंडिया से जुड़ जाएंगे.