नई दिल्ली. बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा कदम उठाते हुए टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया है. स्मिथ की जगह पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विकेट कीपर बल्लेबाज टिम पेन को टीम का नया कप्तान बनाया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए डेविड वॉर्नर से उप-कप्तानी की जिम्मेदारी भी छिन ली है. स्मिथ और वॉर्नर के पर कतरने का ये फैसला साउथ में हुए विवादों की वजह से लिया गया है.Also Read - IPL में David Warner के साथ सही व्यवहार नहीं किया गया, वह वर्ल्ड कप में चमकेंगे: Brett Lee

Also Read - IND vs AUS Highlights, T20 World Cup 2021: हार्दिक ने लगाया जीत का छक्‍का, रोहित की 60 रन की पारी से भारत की आसान जीत

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा कदम Also Read - खराब फॉर्म में जरूर हैं David Warner लेकिन आप उन पर शक नहीं कर सकते: Glenn Maxwell

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को हटाकर टिम पेन को कप्तान बनाए जाने का फैसला केपटाउन टेस्ट के बीच में ही लिया है. बता दें कि केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट खेला जा रहा है. और इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ को हटाकर पेन को कप्तान बनाया है. हालांकि, टिम पेन अभी सिर्फ तीसरे टेस्ट के बाकी बचे खेल में टीम के कप्तान होंगे. इसका मतलब है कि बतौर कप्तान स्मिथ के आगे के रोल पर फैसला होना अभी बाकी है.

कप्तानी गई पर मैच खेलेंगे

कप्तानी और उप-कप्तानी से हटाए जाने के बाद स्मिथ और वॉर्नर केपटाउन टेस्ट में मैदान पर उतरे हैं. यानी वो अब बतौर खिलाड़ी इस टेस्ट को टिम पेन की कप्तानी में खेल रहे हैं.

केपटाउन में 'कांड', वर्ल्ड क्रिकेट में बदनाम, कंगारुओं की करतूत को सबने कहा 'गंदी बात'

केपटाउन में 'कांड', वर्ल्ड क्रिकेट में बदनाम, कंगारुओं की करतूत को सबने कहा 'गंदी बात'

जांच के लिए स्मिथ -वॉर्नर पर गिराई आंच

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के CEO जेम्स सदरलैंड ने कहा, ” हमने स्मिथ और वॉर्नर को कप्तानी और उप-कप्तानी से हटाए जाने का फैसला उनसे बातचीत कर लिया है. ये फिलहाल केपटाउन टेस्ट के बाकी खेल में अपने पद पर नहीं होंगे.” उन्होंने कहा कि टेस्ट मैच का खेला जाना जरूरी है, हमने बस इस टेस्ट की कप्तानी और उप-कप्तानी से उन्हें इसलिए हटाया है क्योंकि हम अपनी जांच को सही तरीके से अंजाम दे सकें और उनसे पूछ-ताछ कर सकें.”

CA के चेयरमैन का फैसला पेन होंगे कप्तान

स्मिथ की जगह पर टिम पेन को कार्यकारी कप्तान बनाए जाने का फैसला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर ने लिया है. पीवर ने कहा,” ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने टिम पेन को केपटाउन टेस्ट के बाकी बचे खेल में टीम का कार्यकारी कप्तान बनाया है. बोर्ड इस जांच को सही तरीके से अंजाम देना चाहता है. क्योंकि, ये काफी सीरियस मामला है. हमारा ये कदम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की भलाई के लिए हैं. ”

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का आदेश, स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाया जाए

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का आदेश, स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाया जाए

स्मिथ को कप्तानी से हटाए जाने का फैसले को उनके बॉल टेम्परिंग की बात को स्वीकारने से जोड़कर देखा जा रहा है. स्मिथ ने कहा था कि बॉल टेम्परिंग सिर्फ कैमरून बेनक्रॉफ्ट के अकेले का फैसला नहीं था बल्कि इस इसमें पूरी टीम का सहयोग था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस मामले की तह तक जाना चाहता है यही वजह है कि उसने स्मिथ और वॉर्र को आगेे की जांच में सहयोग के लिए उनके पद से हटाया है.

गिलक्रिस्ट ने भी स्मिथ को बनाया था निशाना

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने भी स्मिथ को कप्तानी के हटाए जाने की बात उठाई थी क्योंकि उनके मुताबिक बॉल टेम्परिंग जैसी हरकत जानबूझकर करने के बाद स्मिथ अब कप्तानी के लायक नहीं थे. गिलक्रिस्ट के अलावा दुनिया भर के क्रिकेटरों ने भी बॉल टेम्परिंग विवाद में स्मिथ की लताड़ लगाई और उन्हें इसका जिम्मेदार ठहराया.

बता दें कि स्मिथ ने बॉल टेम्परिंग मामले पर अपनी गलती स्वीकारते हुए खुद को कप्तानी से नही हटाए जाने की बात रखी थी. लेकिन उनके इस डिमांड के 12 घंटे बाद ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनके पर कतर दिए और कप्तानी से हटा दिया.