भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Tean) की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को विजडन इंडिया अलमानाक वर्ष के ‘सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ (Wisden India Almanack ‘Cricketer Of The Year) चुना गया है. Also Read - India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव को मिल सकता है मौका

Also Read - IND vs ENG: अपने घर लौटे Jasprit Bumrah, चौथे टेस्ट में नहीं खेलेंगे

फ्रेंच ओपन बैडमिंटन: सात्विक-चिराग की जोड़ी सेमीफाइनल में, सिंधू की चुनौती खत्म Also Read - India vs England: अहमदाबाद के नए स्टेडियम WTC फाइनल में पहुंचने के दावे को मजबूत करने उतरेगी टीम इंडिया

मंधाना यह पुरस्कार जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. उनसे पहले यह पुरस्कार अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) और दीप्ति शर्मा (Dipti Sharma) जीत चुकी हैं.

पुरुषों में जसप्रीत बुमराह ने मारी बाजी

भारत की ओर से पुरुष क्रिकेटरों में युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने बाजी मारी. भारत की ओर से बुमराह और मंधाना को इस खिताब के लिए चुना गया. सालाना क्रिकेट पुरस्कारों के सातवें सत्र में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) का भी नाम शामिल है. गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Vishwanath) और लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) को विजडन इंडिया हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.

फखर जमां, करुणारत्ने और राशिद ने भी जीते पुरस्कार

एशिया से पाकिस्तान के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमां (Fakhar Zaman), श्रीलंकाई टेस्ट टीम के कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (Dimuth Karunaratne) और अफगानिस्तान के तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करने वाले युवा लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने भी पुरस्कार जीते.

‘क्रिकेट कंट्री’ को ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ किताब’ चुना गया

पहली भारतीय टीम के इतिहास को बयां करती प्रशांत किदांबी की किताब ‘क्रिकेट कंट्री’ को विज्डन इंडिया ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ किताब’ चुना गया.

चोट से उबर रहे हैं बुमराह और मंधाना

जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना इस समय चोट से उबर रहे हैं. स्मृति को हाल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ संपन्न वनडे सीरीज के अभ्यास सत्र में चोट लग गई थी जिसकी वजह से उन्हें सीरीज से बाहर होना पड़ा था.

यह अच्छा है कि कप्तान भी BCCI अध्यक्ष की तरह सहमत है : मोहम्मद अजहरूद्दीन

उधर, बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ संपन्न सीरीज से बाहर हो गए थे. बुमराह आगामी बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से भी बाहर हैं. भारतीय टीम मेहमान बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के खिलाफ अपने घर में तीन मैचों की टी-20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. सीरीज की शुरुआत तीन नवंबर से होगी.