नई दिल्ली : वर्ल्ड क्रिकेट में अब तक पुरुष खिलाड़ियों का दबदबा ही देखा गया. लेकिन इससे इतर कुछ ऐसी महिला खिलाड़ी भी हुईं हैं, जिन्होंने अपने टैलेंट के दम पर खुद का लोहा मनवाया है. इस तरह की भारतीय महिला क्रिकेटर हैं स्मृति मंधाना. मंधाना ने वनडे फॉर्मेट में अब तक 4 शतक जड़े हैं. जबकि उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भी प्रभावी प्रदर्शन किया. स्मृति ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार शतक जड़ा. इस शतक के बाद स्मृति की काफी तारीफ की जा रही है.

दरअसल भारतीय महिला क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में गुरुवार को वनडे मैच खेला गया. इसमें भारत ने जीत हासिल की. इस दौरान स्मृति ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जड़ा. स्मृति ने 104 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 105 रन बनाए. मंधाना का यह चौथा वनडे शतक था. उन्होंने इससे पहले तीन बड़ी और दिग्गज टीमों के खिलाफ शतक जड़े हैं.

महिला क्रिकेट: मंधाना की धमाकेदार शतक से भारत जीता, न्यूजीलैंड को 9 विकेट हराया

स्मृति ने न्यूजीलैंड से पहले दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक-एक शतक जड़ा है. जबकि उन्होंने वनडे में 13 अर्धशतक भी जड़े हैं. दिलचस्प बात यह है कि स्मृति ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. जबकि वो ऐसा करने वाली विश्व की दूसरी महिला खिलाड़ी हैं. उसने पहले क्लेयर टेलर ने इन टीमों के खिलाफ वनडे में शतक लगाया है.