नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का चौथा मैच हैमिल्टन में खेला जाना है. टीम इंडिया इस मुकाबले में उतरने से पहले ही सीरीज पर कब्जा कर चुकी है. ऐसे में वर्ल्ड कप की तैयारियों को देखते हुए उसका फोकस अब सीरीज के बाकी बचे 2 वनडे में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परखने और उसकी ताकत को आजमाने पर होगा. न्यूजीलैंड में टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ का जो सबसे बड़ा मोहरा है, वो नाम 19 साल के पंजाब के बल्लेबाज शुभमन गिल का है. भारतीय थिंक टैंक चौथे वनडे में शुभमन गिल को डेब्यू कराने को लेकर क्या विचार कर रहा है, ये तो वो ही जानता है. लेकिन, भारत के दो पूर्व कप्तानों सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर ने बाकी बची सीरीज में गिल को खिलाने पर जोर दिया है. Also Read - IND vs AUS: भारतीय टीम का ऐलान, रोहित हुए बाहर, राहुल को मिली उपकप्‍तानी

Also Read - IPL 2020: विराट कोहली बोले-इतनी लंबी लीग में कभी तो हार का सामना करना ही होगा

गिल के टैलेंट को ‘दादा’ का साथ Also Read - IPL 2020 Points Table Latest Update After RR vs MI, Match 45: ऑरेंज कैप की रेस में तीसरे नंबर पर पहुंचे विराट कोहली

शुभमन गिल को डेब्यू कराने का शोर इसलिए भी जोर पकड़ रहा है क्योंकि विराट कोहली आराम पर हैं. गिल और विराट दोनों एक ही टेम्परामेंट के बल्लेबाज हैं और दोनों नंबर 3 पर बैटिंग करते हैं . सौरव गांगुली ने कहा, ” मेरे हिसाब से टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ बाकी बची सीरीज के सभी मुकाबले में गिल को खिलाना चाहिए. वो इसका हकदार है. अगर उसे मौका मिला तो क्या पता टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के लिए एक और बड़ा बल्लेबाज मिल जाए.”

गावस्कर ने भी की ‘बैटिंग’

साफ है गांगुली विराट की गैर-मौजूदगी को गिल के लिए बड़ा मौका मान रहे हैं और नंबर 3 पर उन्हें आजमाने के मूड में हैं. गांगुली की ही तरह सुनील गावस्कर ने भी शुभमन गिल को मौका दिए जाने की वकालत की है. गावस्कर ने तो टीम इंडिया में गिल के बैटिंग ऑर्डर क्या होना चाहिए, इस पर भी अपनी मुहर लगा दी है. गावस्कर के मुताबिक, ” मैं शुभमन गिल को चौथे वनडे के प्लेइंग XI में रखूंगा. लेकिन, वो नंबर 3 पर नहीं नंबर 4 की पोजिशन पर उतरेंगे. अगले 2 वनडे में मैं नंबर 3 पर रायडू को खिलाना चाहूंगा.”

न्यूजीलैंड में शुभमन गिल करेंगे वनडे डेब्यू, आराम पर जाने से पहले विराट कोहली का बड़ा इशारा

गावस्कर के ‘नंबर 4’ के फॉर्मूले की वजह

वर्ल्ड कप के लिए ट्रायल की तरह न्यूजीलैंड सीरीज में गिल को नंबर 4 पर उतारने के पीछे गावस्कर का मकसद उन्हें इस स्पॉट के लिए फिक्स करना हो सकता है. टीम इंडिया के लिए नंबर 4 की पोजिशन अभी भी सिरदर्द है. विराट के टीम में आने के बाद गिल को उनकी रेग्यूलर बैटिंग पोजिशन नंबर 3 पर खेलने को उन्हें मिलेगा नहीं. ऐसे में अगर शुभमन गिल नंबर 4 पर उतरकर वर्ल्ड कप से पहले अपनी छाप छोड़ते हैं और भारतीय थिंक टैंक के सबसे बड़े सवाल का जवाब बनते हैं तो टीम में उनकी जगह भी पक्की हो सकती है. तीसरे वनडे के बाद विराट कोहली की ये कह चुके हैं कि नंबर 4 एक ऐसी पोजिशन है जिसे वर्ल्ड कप से पहले उन्हें दुरुस्त करना है.

विराट ने पहले ही किया डेब्यू का इशारा

बता दें कि तीसरा वनडे जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने शुभमन गिल के डेब्यू की ओर इशारा किया था. उन्होंने कहा था कि वो लाजवाब टैलेंट है. मैंने उसे नेट्स पर खेलते देखा है. उसकी उम्र में मैं उसका 10 फीसदी भी नहीं था. ” शुभमन गिल चर्चा में पहली बार तब आए थे जब उन्होंने पिछले साल न्यूजीलैंड में ही भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप का चैंपियन अपने दम पर बनाया था. गिल ने सीरीज के 5 मुकाबलों में 418 रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे. उम्मीद है, न्यूजीलैंड एक बार फिर से गिल के लिए लकी साबित होगा जब वो वहीं सीनियर टीम से डेब्यू करेंगे.