नई दिल्ली. 1957 में रिलीज हुई फिल्म प्यासा में जॉनी वॉकर पर फिल्माया एक गाना बड़ा ही मशहूर हुआ था… सर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए, आजा प्यारे पास हमारे काहे घबराए… कुछ ऐसे ही भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी टीम इंडिया की टेंशन को हरना चाहते हैं. सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए एक चैम्पियन फॉर्मूला सुझाया है. गांगुली के इस फॉर्मूले पर अगर विराट अमल करते हैं तो इससे अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप से पहले जो उनकी सबसे बड़ी टेंशन है वो फुर्र हो सकती है.

टीम इंडिया की टेंशन नंबर 4 की पोजिशन 

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की सबसे बड़ी टेंशन है क्या अब जरा वो समझिए. दरअसल, ये टेंशन है वनडे में बल्लेबाजी ऑर्डर में नंबर 4 की पोजिशन को लेकर. इस ऑर्डर पर भारतीय टीम मैनेजमेंट दिनेश कार्तिक, लोकेश राहुल, मनीष पांडे जैसे कई बल्लेबाजों को आजमा चुका है. लेकिन अब तक किसी ने स्थायी तौर अपनी जगह पक्की नहीं कर सका है.

इंग्लैंड में टीम इंडिया के टेस्ट सीरीज जीतने के मंसूबों पर विराट के ‘करीबियों’ ने फेरा पानी!

राहुल को दो चांस फिर करो डांस!

लेकिन, अब भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने विराट को इस प्रॉब्लम से निजात पाने का बेहतरीन आइडिया सुझाया है. गांगुली ने कहा, “आपके टॉप चार खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ होने चाहिए और आपको उनके साथ बरकरार रहना होगा. आंखें बंद करके देखूं तो मुझे चौथे नंबर पर राहुल नजर आता है. राहुल के पास जाओ और उसे बोलो, ‘हम तुम्हें 15 मैच देते हैं’. बस जाओ और खेलो.” गांगुली के मुताबिक राहुल जैसे काबिलियत वाले खिलाड़ी को ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जाने की जरुरत है.

विराट मान लो गांगुली की बात

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को अभी 15-16 वनडे मुकाबले खेलने हैं. ऐसे में विराट सहित पूरे भारतीय टीम मैनेजमेंट के पास सौरव गांगुली के आइडिया पर अमल करने का भरपूर मौका है. गांगुली ने अपनी कप्तानी में भारत को युवराज, सहवाग जैसे धाकड़ क्रिकेटर दिए हैं. उन्होंने धोनी के करियर को संवारा है. ऐसे में अगर बैटिंग ऑर्डर में उन्होंने नंबर 4 की पोजिशन के लिए केएल राहुल पर दांव लगाने को बोला है तो उसमें कुछ तो बात जरूर होगी.

कभी गुरुद्वारे में सोता था, लंगर में खाता था, आज टीम इंडिया की टेस्ट टीम में हुआ शामिल

धोनी के लिए गांगुली के टिप्स

2019 वर्ल्ड कप और उसके आयोजन स्थल इंग्लैंड की कंडीशन को देखते हुए गांगुली ने नंबर 5 पर रहाणे को मौका दिए जाने की वकालत की है. वहीं धोनी को गांगुली ने बैटिंग ऑर्डर में छठे नंबर पर तो रखा है लेकिन वर्ल्ड कप के लिहाज से उन्हें अपना खेल बदलने की सलाह दी है.