नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय बल्लेबाजी क्रम को मजबूत करने के लिए कप्तान विराट कोहली को चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने की सलाह दी. जुलाई-अगस्त, 2017 में श्रीलंका के दौरे के बाद से भारत ने महत्वपूर्ण चौथे नंबर पर छह अलग अलग बल्लेबाजों को उतारा है जिनमें के.एल राहुल, केदार जाधव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक और अजिंक्य रहाणे शामिल हैं. लेकिन गांगुली को लगता है कि इस क्रम पर कोहली सबसे अच्छा दांव हैं.

उन्होंने ने कल रात अपनी किताब ‘ए सेंचुरी इज नॉट एनफ’ के ब्रिटेन में विमोचन के बाद कहा, ‘‘अगर आप टी-20 सीरीज पर ध्यान दें तो मुझे लगता है कि उन्होंने सही बल्लेबाजी क्रम तैयार कर लिया है. राहुल के तीसरे क्रम पर आने और विराट कोहली के चौथे पर उतरने के साथ मुझे लगता है कि समस्या का हल हो गया है. और मेरा दृढ़ता से मानना है कि वनडे प्रारूप में भी ऐसा करना सही होगा.’’

कार्तिक ने पूछा इंग्लैंड के खिलाफ रितिका के बिना कैसे लगाया शतक, रोहित ने दिया ये जवाब

गांगुली ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कोहली (आगामी सीरीज में) भी ऐसा ही करेंगे.’’ उनका मानना है कि इंग्लैंड की गेंदबाजी में दमखम नहीं है जिससे वनडे सीरीज में मेहमान टीम को फायदा होगा. भारत ने इंग्लैंड के दौरे की सही शुरूआत करते हुए हाल में तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी.

टीम इंडिया के लिए क्यों जरूरी हैं धोनी, पठान ने जो जवाब में कहा पढ़कर फैन हो जायेंगे आप

पूर्व कप्तान ने कहा, ‘‘इंग्लैंड की टीम अच्छी है. उनकी बल्लेबाजी अच्छी है लेकिन गेंदबाजी उनके खेल का कमजोर हिस्सा है. भारत जिस तरह (आसानी से) ब्रिस्टल में 200 रन (टी 20 मैच में) का पीछा करते हुए जीता, वनडे सीरीज में इंग्लैंड की गेंदबाजी क्रम के खिलाफ उनका मनोबल बढ़ गया होगा.’’ हालांकि उन्होंने साथ ही भारतीय टीम को इंग्लैंड को लंबी सीरीज में हल्के में लेने पर आगाह किया. गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम को ध्यान में रखना होगा कि यह लंबे दौरे की शुरूआत भर है जहां वनडे सीरीज के बाद पांच टेस्ट मैच खेले जाने बाकी हैं.