दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट (South Africa vs Australia ) टीम के सभी फॉर्मेट से कप्‍तानी से हटने के बाद फाफ डु प्‍लेसिस (Faf du Plssis) को सोमवार को टी20 टीम में जगह दी गई है. ऑस्‍ट्रेलिया क खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज में डु प्‍लेसिस सहित कगीसो रबाडा (Kagiso Rabada)  को भी जगह दी गई है.Also Read - Ireland vs South Africa, 3rd ODI: भारतीय मूल के Simi Singh ने रच दिया इतिहास, ODI क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

डु प्‍लेसिस ने बीते साल मार्च में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 मैच खेला था. इसके बाद से ही वो खेल के सबसे छोटे प्रारूप से बाहर थे. डु प्‍लेसिस ने आगामी टी20 विश्‍व कप 2020 में बतौर बल्‍लेबाज खेलने की इच्‍छा जताई थी. Also Read - Ireland vs South Africa, 3rd ODI: Janneman Malan-Quinton de Kock के बीच 225 रन की साझेदारी, मैच में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

पढ़ें:- ICC T20I Ranking: विराट कोहली को हुआ नुकसान, केएल राहुल-रोहित शर्मा टॉप-15 में बरकरार Also Read - ICC Player of the Month, June, Devon Conway: डेब्‍यू मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले कोन्‍वे के सिर सजा ताज

चयनकर्ताओं ने रबाडा और डु प्लेसिस के अलावा तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे को भी टीम में जगह दी है. वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी-20 में चोटिल हुए टेम्बा बावुमा को भी टीम में चुना गया है. डु प्लेसिस ने इससे पहले सोमवार को ही दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट और टी-20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था.

डु प्लेसिस ने एक बयान में कहा, “जब मैंने कप्तानी संभाली थी तब मैंने पूरी प्रतिबद्धता के साथ टीम का नेतृत्व किया. टीम नई दौर में प्रवेश कर चुकी है. नई लीडरशिप, नए चेहरे, नई चुनौतियां और नई रणनीति. मुझे लगता है कि सभी प्रारुपों से कप्तानी छोड़ना दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के हित में होगा.”

पढ़ें:- U19 विश्व कप फाइनल में हुई झड़प पर बांग्लादेशी गेंदबाज का बयान- भारत को हार का एहसास दिलाना चाहते थेqui

35 वर्षीय डु प्लेसिस ने कहा कि क्विंटन डी कॉक की कप्तानी में वह नई पीढ़ी की मदद करेंगे. डु प्लेसिस ने दिसंबर 2012 के बाद से दक्षिण अफ्रीका के लिए 112 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है.

दक्षिण अफ्रीका को 21, 23 और 26 फरवरी को जोहान्सबर्ग, पोर्ट एलिजाबेथ और केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है.

दक्षिण अफ्रीका टी20 टीम :

क्विंटन डी कॉक (कप्तान व विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (फिटनेस के आधार पर), फाफ डु प्लेसिस, रासी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, पाइट वैन बिलजोन, ड्वेन प्रिटोरियस, एंडिले फेहलुकवायो, जॉन जॉन स्मट्स, कगीसो रबाडा , तबरेज शम्सी, लुंगी एनगिडी, बोर्न फोटूइन, एनरिक नॉर्टजे, डेल स्टेन, हेनरिक क्लासेन.