नई दिल्ली. वो कहते हैं न कि दो की लड़ाई में किसी तीसरे को फायदा हो जाना. कुछ ऐसा ही फायदा न्यूजीलैंड ले उड़ा है. हुआ ये कि श्रीलंका-साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. 3 टेस्ट की इस सीरीज के पहले 2 मैच जीतकर श्रीलंका ने अजेय बढ़त बना ली और एक तरह से सीरीज पर कब्जा भी कर लिया है. ऐसा करते हुए अफ्रीकी धरती पर वो टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई है. लेकिन, जब इस कामयाबी का नतीजा ICC ने जारी किया तो फायदा कोई और यानी न्यूजीलैंड को मिला.

साउथ अफ्रीका खिसका, न्यूजीलैंड उछला

ICC की ओर से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत 116 प्वाइंट के साथ पहले की ही तरह नंबर वन पर काबिज है. लेकिन, श्रीलंका के 0-2 से पिछड़ने का साउथ अफ्रीका को बड़ा नुकसान हुआ है. 5 रेटिंग प्वाइंट के नुकसान के साथ साउथ अफ्रीका नंबर 2 से नंबर 3 पर जा खिसका है. वहीं, 107 अंकों के साथ पहले से नंबर 3 पर बैठा न्यूजीलैंड इस रेस में एक सीढ़ी ऊपर चढ़कर नंबर 2 बन गया है. अब न्यूजीलैंड को अपनी इस पोजिशन को बरकरार रखने के लिए बांग्लादेश के साथ घरेलू टेस्ट सीरीज जीतनी होगी.

दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज की शुरुआत 110 रेटिंग प्वाइंट और नंबर 2 के पायदान के साथ की थी. लेकिन, श्रीलंका की ऐतिहासिक जीत ने उसे बड़ा झटका दिया है. उधर श्रीलंका को रैंक का फायदा तो नहीं मिला पर उसकी प्वाइंट में इजाफा हुआ है. श्रीलंका पहले की ही तरह नंबर 6 पर बना है पर 4 अंक के फायदे के साथ उसके 93 अंक हो गए हैं.