नई दिल्ली: मिशेल स्टॉर्क (5/34) और नाथन लॉयन (3/50) की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 162 रनों पर समेट दी. इसके साथ ही दिन का खेल समाप्त गया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में बनाए गए 351 रनों के स्कोर के तहत दक्षिण अफ्रीका 189 रन पीछे है.

किंग्समीड क्रिकेट मैदान पर जारी इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए अब्राहम डिविलियर्स ने सबसे अधिक 71 रन बनाए. वह नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया की पारी 351 रनों पर समाप्त होने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका डीन एल्गर (7) के रूप में लगा.

विराट कोहली के पास है दुनिया का सबसे महंगा बटुआ, कीमत जानना चाहेंगे ?

एल्गर को 27 के कुलयोग पर लॉयन ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया. इसी स्कोर पर लॉयन ने हाशिम अमला को अपना शिकार बनाया. वह कैंमरून बैंक्रॉफ्ट हाथों लपके गए. अमला अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. इसके बाद, डिविलियर्स और अदेन मार्कराम (32) ने 28 रन ही जोड़े थे कि पैट कमिंस ने मार्कराम को बैंक्रॉफ्ट के हाथों ही कैच आउट करा दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट भी गिरा दिया.

पिच के एक छोर पर टीम की पारी संभाले खड़े डिविलियर्स का साथ देने आए कप्तान फाफ डु प्लेसिस (15) भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए. उन्हें स्टॉर्क ने विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों कैच आउट करवाया. स्टॉर्क ने इसके बाद थेयुनेस डे ब्रूने (6) को अपना शिकार बनाया. ब्रूने भी टिम के हाथों लपके गए. दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 108 के कुल स्कोर पर अपने चार अहम विकेट गंवा दिए थे.

VIDEO: जब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने विश्वकप में की सबसे खतरनाक गेंदबाजी, इंग्लैंड के उखाड़े स्टम्प्स

ब्रूने के आउट होने के बाद क्विंटन डी कॉक (20) ने डिविलियर्स के साथ 42 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन इस कोशिश पर लॉयन ने पानी फेर दिया. 150 के स्कोर पर लॉयन ने क्विंटन को बोल्ड कर टीम का छठा विकेट भी गिरा दिया.

क्विंटन के बाद आए तीन बल्लेबाजों वर्नोन फिलेंडर (8), कगीसो रबाडा (3) और मोर्ने मोर्केल को स्टॉर्क ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. जोश हाजलेवुड ने केशव महाराज को बोल्ड किया. इस कारण टीम की पारी 162 रनों पर ही सिमट कर रह गई. महाराज और मोर्केल को खाता खोलने का मौका भी नहीं मिला. इस पारी में स्टॉर्क ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए, वहीं लॉयन को तीन सफलताएं मिली. हाजलेवुड और कमिंस ने भी एक-एक विकेट हासिल किए. (एजेंसी इनपुट के साथ)