नई दिल्ली: सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (63) की शानदार बल्लेबाजी के बाद तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा के पांच विकेट के बूते दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन आज यहां ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 71.3 ओवर में 243 पर समेट दिया. दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 39 रन बना लिये और वह टीम पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया से 204 रन पीछे है. सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर 11 रन पर नाबाद है और क्रीज पर उनका साथ नाईट वाचमैन रबाडा (17) दे रहे है. एडेन मार्कराम 11 रन बनाकर पैट कमिंस (नौ रन पर एक विकेट) का शिकार बने.

इससे पहले रबाडा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में पांच ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा जिसमें पारी के 54वें ओवर में तीन विकेट शमिल है. उन्होंने अपने 15वें ओवर की दूसरी, पांचवी और छठी गेंद पर क्रमश: शॉन मार्श, मिशेल मार्श और कमिंस को आउट किया.

मोहम्मद शमी के आईपीएल खेलने पर भी संदेह, हत्या की कोशिश का मामला दर्ज

टॉस जीत कर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो पहले सत्र में सही साबित हुआ. सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और कैमरून बैनक्राफ्ट ने पहले विकेट के लिए 98 रन जोड़े. लंच से ठीक पहले वर्नेन फिलैंडर (25 रन पर दो विकेट) ने बैनक्राफ्ट को विकेटकीपर क्विंटन डिकाक के हाथों कैच आउट कराया. उन्होंने 38 रन बनाए.

लंच के बाद उस्मान ख्वाजा (चार) फिलैंडर के दूसरे शिकार बने जिनका कैच भी डिकॉक ने लपका. इसके कुछ देर बाद युवा गेंदबाज लुंगी एन्गिडी (51 रन पर तीन विकेट) ने वॉर्नर को चलता किया. पहले टेस्ट में डिकॉक से बहस को लेकर सुर्खियों में रहे उपकप्तान वार्नर ने 100 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके लगाए.

जल्दी-जल्दी दो विकेट गिरने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और शॉन मार्श ने संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन चाय से ठीक पहले रबाडा ने दो ओवर मे तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. उन्होंने स्मिथ (25) को पगबाधा कर 44 रन की साझेदारी तोड़ी. हालांकि स्मिथ से मैदानी अंपायर के फैसले के बाद रिव्यू लिया लेकिन उन्हें उसका फायदा नहीं हुआ.

झूठेे हैं वेंगसरकर, पता नहीं क्यों ऐसी बातें कर रहे हैं: एन श्रीनिवासन

अगले ओवर में उन्होंने पहले शॉन मार्श (24) को पगबाधा और फिर मिशेल मार्श (चार) को डिकॉक के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेजा. जिसके बाद चाय की घोषणा कर दी गयी. चाय के समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 53.5 छह विकेट पर 170 रन था.

रबाडा का कहर जारी रहा और उन्होंने चाय के बाद पहली और अपने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर कमिंस को चलता किया. मिशेल स्टार्क (आठ) रबाडा के पांचवें शिकार बने. यह सातवीं बार है जब रबाडा ने पारी में पांच या अधिक विकेट लिए है. विकेटकीपर टिम पेन (36) ने आखिरी के दो बल्लेबाजों के साथ 61 रन जोड़ स्कोर को 243 तक पहुंचाया. एन्गिडी ने उन्हें बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को खत्म किया.