नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी विश्व कप के अपने दूसरे मैच में द ओवल मैदान पर बांग्लादेश का सामना करना है. पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड से 104 रनों से मात खानी पड़ी. इंग्लैंड के खिलाफ उसकी बल्लेबाजी में कमजोरी साफ उजागर हो गई थी. टीम की बल्लेबाजी कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक पर ही निर्भर है. इन दोनों के अलावा उसके पास कोई और ऐसा बल्लेबाज नहीं है जो कमाल दिखा सके या इन दोनों की तरह रन कर सके. न ही ज्यां पॉल ड्यूमिनी, हाशिम अमला जैसे अनुभवी बल्लेबाज कमाल दिखा पाए थे.

युवा रासी वान डर डुसेन ने अर्धशतकीय पारी खेली थी और डी कॉक के साथ अच्छी साझेदारी की थी. बांग्लादेश के खिलाफ टीम को जीत के लिए जरूरी है कि बल्लेबाज अपने रंग में लौटें. गेंदबाजी में जरूर टीम ने पिछले मैच में अच्छा किया था और अहम समय पर वापसी कर इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक जाने से रोक दिया था. डेल स्टेन पहले मैच में नहीं खेले थे. इस मैच में भी वह मैदान पर उतरेंगे या नहीं इस पर अभी स्थिति साफ नहीं है. यह मैच के दिन ही पता चलेगा.

विश्वकप 2019: रबाडा ने कोहली पर दिया विवादित बयान, कहा- अपरिपक्व कप्तान हैं विराट

स्टेन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पास कागिसो रबादा और लुंगी नगिदी जैसे गेंदबाज हैं, जो बेहद खतरनाक हैं. यह दोनों अपने दम पर किसी भी टीम को निपटाने का दम रखते हैं. स्पिन में इमरान ताहिर बांग्लादेश के लिए दिक्कतें पैदा कर सकते हैं. वहीं अगर बांग्लादेश की बात की जाए तो वह अपने खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से जूझ रही है. तमीम इकबाल को कलाई में चोट लग गई थी इसलिए वह नेट्स में से बीच में वापस चले गए थे.

उनके अलावा कप्तान मशरेफ मुर्तजा को भी मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत है. भारत के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में उन्हें यह समस्या हुई थी. मर्तुजा ने हालांकि कहा था कि वह ठीक हैं और पहले मैच में खेलेंगे. तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान भी पिड़ली में चोट की समस्या से जूझ रहे हैं. महामदुल्लाह को कंधे में चोट है तो वहीं शाकिब अस हसन को पीठ में समस्या है. हालांकि शाकिब के मैच के दिन फिट होने की पूरी उम्मीदें हैं.

गूगल ने कोहली से मांगी माफी, बिना परमिशन के यूजर्स को भेजा वीडियो

अगर बांग्लादेश के खिलाड़ी चोटों से पार पा लेते हैं तो यह टीम खतरनाक साबित हो सकती है. इस टीम में उलटफेर करने का दम है. बल्लेबाजी में तमीम, सौम्य सरकार, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, महामदुल्लाह और शाकिब टीम की ताकत हैं. रहीम ने अभ्यास मैच में अच्छा किया था और वह अच्छे फॉर्म में भी चल रहे हैं. टीम को सौम्य सरकार और तमीम के बल्ले चलने की उम्मीद होगी. गेंदबाजी में टीम रहमान, अबु जायेद, मुर्तजा पर निर्भर है तो वहीं स्पिन में शाकिब का साथ देने के लिए मेहेदी हसन मिराज मौजूद हैं.