नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका केपटाउन में न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को पाकिस्तान को नौ विकेट से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 अजेय बढ़त बना ली. दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को पहली पारी में सिर्फ 177 रनों पर ढेर कर दिया था और अपनी पहली पारी में 431 रन बनाकर 254 रनों की बढ़त ले ली थी. मेजबान टीम ने तीसरे दिन शनिवार को पाकिस्तान को 294 रनों पर ऑल आउट कर दिया जिससे उसे सिर्फ 41 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने मैच के चौथे दिन के पहले सत्र में 9.5 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. Also Read - विराट कोहली की गैरमौजूदगी प्रतिभाशाली युवाओं को अपनी क्षमता दिखाने का मौका देगी: इयान चैपल

Also Read - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों सीरीज जीत सकती है टीम इंडिया: लक्ष्मण

विजेता टीम के लिए डीन एल्गर ने 39 गेंदों पर 24 रन की नाबाद पारी में चार चौके लगाए. हाशिम अमला दो रन पर रिटायर्ड हर्ट हुए जबकि कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने नाबाद रन बनाए. उनके अलावा थिनुस डी ब्रुन चार रन बनाकर आउट हुए. उन्हें तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास ने विकेटकीपर सरफराज अहमद के हाथों कैच कराया. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में 103 रन की शतकीय पारी खेलने वाले कप्तान फॉफ डु प्लेसिस को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. Also Read - केविन पीटरसन ने बेन स्टोक्स के कप्तान बनाए जाने पर उठाए सवाल, बोले-मैं उनकी जगह इस खिलाड़ी को चुनता

रोहित शर्मा ने बेटी का रखा नाम, पहली बार शेयर की ये खास फोटो

इससे पहले पाकिस्तान के लिए उसकी दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 88 रन असद शफीक ने बनाए जिसके लिए उन्होंने 118 गेंदों का सामना किया और 12 चौकों के अलावा एक छक्का लगाया. बाबर आजम ने 87 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से 72 रन बनाए. इन दोनों के अलावा शान मसूद ने 61 रनों की पारी खेली. इन ती बल्लेबाजों के दम पर ही पाकिस्तान 250 के पार पहुंच सकी.

दक्षिण अफ्रीका के लिए डेल स्टेन और कागिसो राबादा ने चार-चार विकेट लिए. वार्नोन फिलेंडर और डुआने ओलीवर को एक-एक सफलता मिली. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरूआत छह विकेट के नुकसान पर 382 रनों के साथ की थी. दिन का पहला झटका उसे क्विंटन डी कॉक के रूप में लगा. उन्होंने 78 गेंदों पर आठ चौके मारे.

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर भड़के रिकी पोंटिंग, DRS न लेने पर जताई निराशा

इसके बाद फिलेंडर 16, रबादा 11 और स्टेन 13 पवेलिनय लौट लिए. ओलीवर 10 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर और शाहीन शाह अफरीदी ने चार-चार विकेट चटकाए. मोहम्मद अब्बास और शान मसूद को एक-एक विकेट मिला. दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच 11 जनवरी से जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा.