नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने अनुशासनात्मक चिंताओं के बावजूद शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे मैच में आज यहां टीम की जीत सुनिश्चित की. दक्षिण अफ्रीका को चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के दूसरे मैच के चौथे दिन जीत के लिए 101 रन का लक्ष्य मिला था जिसे टीम ने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. श्रृंखला के बाकी बचे दोनों मैचों के लिए प्रतिबंध झेलने वाले रबाडा (54 रन पर छह विकेट) की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई टीमदूसरी पारी में 239 रन पर ऑल आउट हो गयी.

टीम इंडिया का यह पूर्व खिलाड़ी सालों बाद करेगा मैदान में वापसी

इस मामूली लक्ष्य को हासिल करने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने भी चार विकेट गवां दिए. पहली पारी में नाबाद 126 रन बना कर जीत की नींव रखने वाले बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने दूसरी पारी में26 गेंद में28 रन बनाये. वह स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर शॉर्ट लेग पर कैच देकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को दिन की शुरूआत पांच विकेट पर 180 रन सेकी लेकिन रबाडा ने शुरूआती तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. उन्होंने मैच में 150 रन देकर 11 विकेट झटके. 28 टेस्ट मैचों के करियर में यह चौथी बार है, जब रबाडा ने मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लिए हैं.

मैच के पहले दिन पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को जान बूझकर कंधा मारने के कारण दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा पर प्रतिबंध लग सकता है. इस मामले में वह कल मैच रेफरी के समक्ष पेश हुए थे जिसकी सजा का आज ऐलान हो सकता है.

कोहली तोड़ेंगे सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ज्योतिषी ने की बड़ी भविष्यवाणी

रबाडा पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल दो के उल्लंघन का आरोप लगा था. रबाडा के फिलहाल अनुशासनात्मक कारणों से पांच डिमेरिट अंक हैं और आठ होने पर उन्हें अगले दो टेस्ट से बाहर होना पड़ सकता है. लेवल दो के अपराध में तीन या चार डिमेरिट अंक दिये जाते हैं. उन पर ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वॉर्नर के साथ भी दुर्व्यवहार करने का आरोप है. मैच के तीसरे दिन वॉर्नर को आउट करने के बाद पह उनके चेहरे के सामने जोर से चिल्लाते हुए देखे गये.

दिन के पहले ही ओवर में रबाडा ने रविवार के दिन नाबाद बल्लेबाज मिशेल मार्श को पवेलियन भेजा. उनकी गेंद पर पैट कमिंस गली में खड़े थियुनिस डि ब्रुन को कैच दे बैठे. मिशेल स्टार्क पारी में रबाडा का छठा शिकार बने, विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने उनका कैच लपका. लियोन का शिकार लुंगी एन्गिडी ने किया तो वहीं तेजी से 17 रन जुटाने वाले जोश हेजलवुड स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर बाउंड्री के पास कैच आउट हुए.

टिम पेन 28 रन पर नाबाद रहे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत अच्छी नहीं रही लंच से ठीक पहले लियोन ने डीन एल्गर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया जबकि ऐडन मार्कराम (21 रन) हेजलवुड की गेंद पर स्मिथ को कैच थमा बैठे. इसके बाद पैट कमिंस ने डिविलियर्स और हाशिम अमला (27) की 49 रन की साझेदारी तोड़ी. तीन गेंद बाद इसी स्कोर पर डिविलियर्स भी चलते बने.