नई दिल्ली: रेजा हैंड्रिक्स के अपने पदार्पण मैच में शतक और लुंगी एन्गिडी की शानदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को पल्लेकल में तीसरे वनडे क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 78 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बनायी. अपना पहला वनडे मैच खेल रहे हैंड्रिक्स ने 89 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 102 रन बनाये. उनके अलावा जेपी डुमिनी ने 70 गेंदों पर 92 रन की तूफानी पारी खेली जबकि हाशिम अमला (59) और डेविड मिलर (51) ने भी अर्धशतक जमाये जिससे दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट पर 363 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

श्रीलंका की टीम इसके जवाब में 45.2 ओवर में 285 रन बनाकर आउट हो गयी. धनंजय डिसिल्वा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 84 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एन्गिडी ने चार और एक अन्य तेज गेंदबाज एंडिल फेलुकवायो ने तीन विकेट लिये.

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को झटका, टीम के दो दिग्गज खिलाड़ी बाहर

लेकिन दक्षिण अफ्रीका की जीत के सूत्रधार हैंड्रिक्स रहे जिन्होंने 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. वह अपना पदार्पण वनडे में शतक जड़ने वाले तीसरे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हैं. उनसे पहले कोलिन इंग्राम और तेम्बा बावुमा ने यह उपलब्धि हासिल की थी.

हैंड्रिक्स ने डुमिनी के साथ चौथे विकेट के लिये 78 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की. उन्होंने तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा पर चौका जड़कर 88 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर ही आउट हो गये. इसके बाद डुमिनी ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की तथा मिलर के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिये 103 रन जोड़े.

टेस्ट मैच: मयंक अग्रवाल ने जड़ा तूफानी दोहरा शतका, इंडिया ए ने बनाई 165 रन की बढ़त

मिलर के तूफानी अर्धशतक और फेलुकवायो के 11 गेंदों पर नाबाद 24 रन से दक्षिण अफ्रीका अंतिम सात ओवरों में 98 रन जुटाने में सफल रहा. तिसारा परेरा श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 75 रन देकर चार विकेट लिये. चौथा मैच भी इसी स्थल पर बुधवार को खेला जाएगा.