नई दिल्ली : ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ डेविड मिलर (139) और कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (125) के बीच चौथे विकेट के लिए 252 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के बाद गेंदबाजों के कमाल प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 40 रनों से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने यहां टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया. मेहमान टीम ने मिलर और डु प्लेसिस के शतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 320 रन का मजबूत स्कोर खड़ा.

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम शॉन मार्श (106) के शानदार शतक के बावजूद निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 280 रन तक ही पहुंच सकी. 321 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 39 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट क्रिस लिन (0), कप्तान एरॉन फिंच (11) और ट्रेविस हेड (6) के विकेट गंवा दिए. इसके बाद शॉन और मार्कस स्टोयनिस (63) ने चौथे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी की. शॉन ने एलेक्स कैरी (42) के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 80 रन जोड़े. शॉन पांचवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 226 के स्कोर पर आउट हुए.

गांगुली ने की साहा की तारीफ, बताया टीम इंडिया का बेस्ट विकेटकीपर

उन्होंने 102 गेंदों पर सात चौके और चार छक्कों की मदद से अपने करियर का छठा शतक पूरा किया. शॉन के आउट होने के बाद टीम नौ विकेट पर 280 रन तक ही पहुंच सकी. दक्षिण अफ्रीका के लिए डेल स्टेन और कागिसो रबादा ने तीन-तीन जबकि ड्वेन प्रिटोरियस ने दो और लुंगी एनगिदी ने एक विकेट चटकाए.

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम ने पांच विकेट पर 320 रन का मजबूत स्कोर बनाया. 55 रन के अंदर अपने तीन विकेट गंवाने के बाद डु प्लेसिस और किलर मिलर के नाम से मशहूर मिलर ने चौथे विकेट के लिए 252 रन की रिकॉर्ड साझेदारी कर टीम को 320 के स्कोर तक पहुंचाया.

LIVE INDvsWI: सीरीज पर कब्जा करने उतरेगी टीम इंडिया, वेस्टइंडीज के लिए होगा चैलेंजिंग मैच

डु प्लेसिस ने 114 गेंदों पर 15 चौके और दो छक्के जबकि मिलर ने 108 गेंदों पर 13 चौके और चार छक्के लगाए. एडिन मारक्रम ने 32 रन बनाए. मिलर ने सीरीज में कुल 192 रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच के साथ साथ मैन ऑफ सीरीज का पुरस्कार भी मिला. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क और मार्कस स्टोयनिस ने दो-दो जबकि जोश हैजलवुड ने एक विकेट लिए.