जो रूट की रिकॉर्ड अर्धशतकीय पारी और बेन स्टोक्स की 58 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों से मिले झटकों के बावजूद चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को पहले दिन 6 विकेट पर 260 रन बनाए.

रूट ने 52 रन बनाए जबकि बेन स्टोक्स ने 58 रन की पारी खेली. इन दोनों के अलावा एलेस्टेयर कुक ने 46 रन की पारी खेली. दिन का खेल खत्म होने तक जॉनी बेयरोस्टो 33* और टॉबी रोलैंड जोंस 0 रन बनाकर खेल रहे थे.

जो रूट ने दूसरे तरफ से गिरते विकेटों के बीच एक छोर मजबूती से संभाले रखा और लगातार दसवें टेस्ट में हाफ सेंचुरी बनाकर इंग्लैंड के ही जॉन एडरिच का रिकॉर्ड बराबर किया और इस दौरान अपनी 105वीं टेस्ट पारी में अपने 5000 रन पूरे करते हुए सबसे कम पारियों में ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पांचवें सबसे तेज बल्लेबाज बन गए.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी इंग्लैंड की टीम ने पहले सत्र में कीटन जेनिंग्स (17) का विकेट गंवाया लेकिन दूसरे सत्र में उसे एलेस्टेयर कुक (46), टाम वेस्ले (29) और डेविड मलान (18) के रूप में तीन झटके लगे. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कागीसो रबादा और डुने ओलिवर ने 2-2 विकेट और मोर्ने मोर्कल और केशव महाराज ने एक-एक विकेट लिया है.

जेनिंग्स पहले सत्र में आउट होने वाले अकेले बल्लेबाज थे. भारत के खिलाफ मुंबई में पदार्पण टेस्ट पारी में शतक जड़ने के बाद पिछली नौ पारियों में केवल अर्धशतक बनाने वाले जेनिंग्स पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव था. तेज गेंदबाज रबादा ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच छोड़ा लेकिन ओलिवर की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकाक ने कैच करने में कोई गलती नहीं की.

कुक दूसरे सत्र में आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे. उन्होंने महाराज की गेंद पर शाट लगाने में ढिलायी दिखायी जो उनके बल्ले का किनारा लेकर डिकाक के दस्तानों में समा गई. डिकाक ने इसके बाद रबादा की गेंद पर वेस्ले का भी कैच लिया. यह उनका टेस्ट मैचों में 100वां शिकार था जिसमें सात स्टंप भी शामिल हैं.

मलान ने चाय के विश्राम से कुछ पहले मोर्कल की गेंद पर दूसरी स्लिप में खड़े दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस को कैच दिया. दक्षिण अफ्रीका इस मैच में वर्नोन फिलैंडर और क्रिस मौरिस के बिना खेल रहा है. इन दोनों को पीठ दर्द के कारण बाहर होना पड़ा. इंग्लैंड चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अभी 2-1 से आगे चल रहा है.

(अभिषेक पाण्डेय द्वारा संपादित)