Sports News Today 02 March:अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम को नई बुलंदियों तक पहुंचाने वाले विराट कोहली का न्यूजीलैंड दौरे पर बल्ला खामोश रहा. नतीजन टीम इंडिया को वनडे के बाद टेस्ट सीरीज में भी मुंह की खानी पड़ी. भारत ने न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत टी20 मैचों में मेजबान टीम के खिलाफ सभी पांचों मैच जीतकर की थी लेकिन वनडे और टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का मेजबान टीम ने पूरी तरह सफाया कर दिया. कोहली की कप्तानी में भारत को पहली बार किसी टेस्ट सीरीज में ‘क्लीनस्वीप’ का सामना करना पड़ा है. Also Read - 'मेरे लिए क्रिकेट के डॉन हैं MS Dhoni, इन्हें पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है'

कोहली एंड कंपनी को हरा न्यूजीलैंड ने लगाया जीत का ‘सिक्सर’ Also Read - विराट कोहली के मुरीद इयान बॉथम बोले-ऑलराउंडर्स पेड़ पर नहीं उगते

कोहली की कप्तानी में तीसरी बार विदेश में गंवाई टेस्ट सीरीज Also Read - अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण ने इस साल IPL आयोजन की उम्मीद जताई, जानिए पूरी डिटेल

इससे पहले कोहली के पूर्णकालिक टेस्ट सीरीज में कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम ने पहली बार 2017-18 में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज गंवाई. 3 मैचों की सीरीज मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से अपने नाम की. इसके बाद साल 2018 में टीम इंडिया ने इंग्लैंड का दौरा किया. इस दौरे पर भारत को 1-4 से टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी. अब न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019-20 में उसे 0-2 से टेस्ट सीरीज हारने पर मजबूर होना पड़ा.

न्यूजीलैंड ने अपने घर में दूसरी पर किया टीम इंडिया का टेस्ट में क्लीनस्वीप

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जबक टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में किसी टेस्ट सीरीज में क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ा हो बल्कि इससे पहले भी भारतीय टीम को एक बार कीवियों की धरती पर टेस्ट सीरीज में जीत के लिए महरूम होना पड़ा था.

साल 2002-03 में न्यूजीलैंड ने अपनी धरती पर भारत को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से पराजित किया था. उस समय टीम इंडिया की कप्तानी सौरव गांगुली के हाथों में थी. इस बार कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम को शर्मनाक हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा है.

शेफाली वर्मा का स्टंप के पीछे से लगाया गया दमदार चौके का VIDEO वायरल

भारतीय टीम का साल 2020 में ये पहला विदेशी दौरा था. टीम इंडिया ने मौजूदा दौरे पर टी20 सीरीज 5-0 से जीतकर इतिहास रच दिया था, क्योंकि इससे पहले किसी भी टीम ने 5 मैचों की टी-20 सीरीज में किसी टीम का सफाया नहीं किया था लेकिन इसी दौरे पर कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को वनडे सीरीज 0-3 और टेस्ट सीरीज 0-2 से गंवानी पड़ी.

55 में से 33 टेस्ट में जीती है टीम इंडिया

कोहली ने 2014 से लेकर अब तक 55 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी है जिसमें भारत को 33 में जीत जबकि 12 टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा है. 10 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. कोहली की अगुआई में टीम इंडिया की जीत का प्रतितशत 60.00 रहा है.