Sports News Today 12 February, NZvIND, Jasprit Bumrah: भारतीय क्रिकेट टीम की न्यूजीलैंड में 3 मैचों की वनडे सीरीज में सफाए के बाद जमकर आलोचना हो रही है. कोहली एंड कंपनी ने मौजूदा दौरे पर जिस तरह से मेजबान टीम का टी20 सीरीज में ‘क्लीनस्वीप’ किया था उससे लगने लगा था कि टीम इंडिया इस बार कुइ अलग सोच के साथ वहां गई है. लेकिन टी20 के बाद वनडे सीरीज में परिणाम उलट रहा और कोहली की कप्तानी वाली टीम को 31 साल में पहली बार किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में जीत से महरूम होना पड़ा. Also Read - इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के प्रमुख ऑलराउंडर की भूमिका में दिखेंगे रवींद्र जडेजा, ये हैं कारण

नेपाल के सामने वनडे में महज 35 रन पर ढेर हुई अमेरिकी टीम, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड Also Read - भारतीय टीम को बड़ी राहत, WTC फाइनल से पहले क्वारंटीन के दौरान प्रैक्टिस की इजाजत

वनडे सीरीज हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने यहां तक कह डाला कि उनके लिए इस कैलेंडर वर्ष में वनडे कोई मायने नहीं रखता. क्योंकि ये साल टी20 वर्ल्ड कप का है. बेशक कोहली को वनडे सीरीज में हार नहीं चुभ रही हो बावजूद इसके टीम इंडिया के लिए उसके मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है. Also Read - Jasprit Bumrah संग क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रहीं Sanjana Ganesan, शेयर की रोमांटिक तस्वीर

बुमराह का मौजूदा न्यूजीलैंड दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज में एक विकेट के लिए तरसते रहे. ये पहला मौका है जब बुमराह की झोली किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में खाली रही. हालांकि सीरीज में उन्होंने किफायती गेंदबाजी की लेकिन वह विकेट लेने में असफल रहे जिससे मेजबान न्यूजीलैंड ने सीरीज के पहले और तीसरे वनडे में बड़े स्कोर को आसानी से चेज कर लिया.

बुमराह ने 30 ओवर की गेंदबाजी की

डेथ ओवरों के स्पेशलिस्ट माने जाने वाले बुमराह ने कीवी टीम के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज में 30 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें उनकी गेंदबाजी इकॉनोमी 5.56 रही. इस दौरान उन्होंने कुल 167 रन लुटाए. लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. न्यूजीलैंड के स्पिनर मिचेल सैंटनर और भारतीय युवा पेसर नवदीप सैनी सहित बुमराह उन तीन गेंदबाजों में शामिल रहे जिनकी झोली विकेट से खाली रही.

IND W vs AUS W: स्‍मृति मंधाना ने खेली 66 रन की विस्‍फोटक पारी, फाइनल में जीता मैच भी हारा भारत

माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान में मंगलवार को खेले गए सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे में बुमराह ने अपने 10 ओवर के कोटे में 50 रन खर्च कर डाले. लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. हैमिल्टन में खेले गए पहले वनडे में इस गेंदबाज ने 53 जबकि ऑकलैंड में 64 रन लुटाए थे. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मैच में भी बुमराह को कोई विकेट नहीं मिला था. उन्होंने 10 ओवर में 38 रन दिए थे. ओवरऑल बुमराह को लगातार चौथे वनडे में कोई विकेट नहीं मिला.

चोट के 4 महीने बाद की वापसी 

26 वर्षीय बुमराह चोट के कारण हाल में 4 महीने बाद क्रिकेट में वापसी की है. उन्होंने इस वर्ष श्रीलंका के खिलाफ अपना वापसी मैच खेला था लेकिन चोट के बाद उनकी वापसी कुछ खास नहीं रही. श्रीलंका के खिलाफ भी वह विकेट के लिए संघर्ष करते हुए नजर आए.अपने करियर की शुरुआत से लेकर  आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 तक बुमराह वो गेंदबाज थे जो टीम को शुरुआती ओवरों में सफलता दिलाते थे और फिर डेथ ओवरों में रनों पर अंकुश लगाने के साथ विकेट भी निकालते थे। लेकिन वापसी के बाद बुमराह पुराना रंग नहीं दिखाई दे रहा है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला टेस्ट मैच 21 फरवरी से वेलिंग्टन में खेला जाएगा. ऐसे में कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट टेस्ट सीरीज में बुमराह से अच्छी वापसी की उम्मीद करेंगे.