Sports-News-Today-January-22 India vs New Zealand T20 Series:आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को न्यूजीलैंड पहुंच गई. टीम इंडिया को मेजबान टीम के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा.

वैसे देखा जाए तो भारतीय टीम के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. कीवी टीम भारत के खिलाफ अपने घर में कोई भी टी-20 सीरीज अब तक नहीं हारी है. ऐसे में कोहली की टीम को इस मिथक को तोड़ने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा.

IND v NZ : न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का है खराब रिकॉर्ड, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

भारत ने कीवी टीम के खिलाफ उसके घर में अब तक 5 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें से उसे सिफ्र 1 में जीत मिली है. जबकि 4 मैचों में मेजबान न्यूजीलैंड की टीम ने बाजी मारी है.

आइए जानते हैं न्यूजीलैंड के उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जो टीम इंडिया के खिलाफ भारी पड़ सकते हैं:-

रॉस टेलर

न्यूजीलैंड के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों मे से एक हैं रॉस टेलर (Ross Taylor) , खासकर टेस्ट और वनडे क्रिकेट में. हालांकि टी20 क्रिकेट में टेलर की बल्लेबाजी औसत 25.63 रही है जबकि स्ट्राइक रेट 121.88 रहा है. 35 वर्षीय टेलर ने अब तक 95 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 5 बार 50 से अधिक का स्कोर किया है. टेलर न्यूजीलैंड की ओर से सर्वाधिक टी-20 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं.

दाएं हाथ के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन टेलर जल्दी-जल्दी रन बनाने में और बाउंड्रीज लगाने में माहिर हैं. टेलर के बल्ले से अंतिम बार अर्धशतक वर्ष 2014 में निकला था. देखना दिलचस्प होगा कि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में टेलर किस तरह से इस सीरीज में खेलते हैं और टीम मैनेजमेंट उनपर कितना विश्वास दिखाता है.

हामिश बेनेट

दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज हामिश बेनेट (Hamish Bennett) की लंबे समय बाद न्यूजीलैंड की टीम में वापसी हुई है. बेनेट ने अपना अंतिम वनडे इंटरनेशनल मैच बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में खेला था. वर्ष 2010 में डेब्यू करने वाले बेनेट ने अब तक 17 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चोट के कारण वह अधिकतर समय टीम से दूर रहे हैं.

भारतीय ओपनर जेमिमा रॉड्रिग्स बोलीं-महिला टी-20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए…

भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में बेनेट की वापसी ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्यूसन की अनुपस्थिति में हुई जो चोट से उबर रहे हैं. बेनेट हाल में अपने देश में सुपर स्मैश 2019-20 लीग में सबसे अधिक विकेट (11 मैच, 17 विकेट) लेने वाले गेंदबाज थे. 32 साल के बेनेट ने फाइनल में ऑकलैंड के खिलाफ मैच विनिंग गेंदबाजी की थी. उन्होंने 3 विकेट चटकाए थे जिसमें मार्टिन गुपटिल और कॉलिन मुनरो के विकेट भी थे.

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में डेब्यू की बाट जोह रहे बेनेट की गेंदबाजी में वैरिएशन के साथ-साथ गति और उछाल है. भारत के खिलाफ ये गेंदबाज ‘सरप्राइज पैकेज’ साबित हो सकता है.

केन विलियमसन

मॉर्डन एरा के टॉप बल्लेबाजों में शुमार न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) से सभी वाकिफ हैं. टी-20 में विलियमसन का बल्लेबाजी औसत 31.35 है जबकि स्ट्राइक रेट 121.76 रहा है. 29 साल के विलियमसन ने अब तक 57 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 9 अर्धशतक लगाए हैं.

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी रास आती है. 29 वर्षीय विलियमसन न्यूजीलैंड की बैटिंग यूनिट में स्थायी प्रदान करते हैं. आगामी टी20 वर्ल्ड के मद्देनजर विलियमसन लय में आना चाहेंगे.