श्रीलंका क्रिकेट टीम के पास रविवार से भारत के खिलाफ शुरू हो रही पांच वनडे मैचों की सीरीज में दो जीत हासिल करके वर्ल्ड कप 2019 के लिए सीधे क्वॉलिफाई करने का मौका रहेगा. श्रीलंका की टीम अभी वनडे रैंकिंग में 88 अंकों के साथ आठवें नंबर पर है, वह नौवें नंबर पर मौजूद वेस्टइंडीज (78) से 10 अंक आगे है जबकि छठे नंबर पर मौजूद पाकिस्तान (95) से सात अंक और बांग्लादेश (94) से छह अंक आगे हैं.

श्रीलंका को वर्ल्ड कप में डायरेक्ट एंट्री की कट ऑफ तारीख 30 सिंतबर 2017 तक किसी उलटेफर से बचने के लिए भारत के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में दो जीत हासिल करने की होगी. अगर श्रीलंका ऐसा करने में कामयाब हो जाता है तो उसके 90 अंक हो जाएंगे और वेस्टइंडीज की टीम अगर आयरलैंड (13 सितंबर) के खिलाफ एकमात्र वनडे और वेस्टइंडीज (19-29 सिंतबर) के खिलाफ लगातार पांच वनडे जीत भी ले तब भी श्रीलंका वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वॉलिफाई कर जाएगा.

अगर श्रीलंका टीम इंडिया के खिलाफ वनडे सीरीज में सिर्फ एक मैच जीत पाता है और वेस्टइंडीज आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ लगातार छह मैच जीत लेता है तो दशमलव गणना में वह पिछड़ सकता है.

30 सितंबर को कट ऑफ डे के बाद टॉप-10 में से दो टीमों को वर्ल्ड कप 2019 में खेलने के लिए क्वॉलिफाई टूर्नामेंट खेलना होगा. टॉप-आठ टीमों को 30 मई 2019 से इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए सीधी एंट्री मिलेगी.