श्रीलंका के खेलमंत्री दयासिरी जयासेकारा ने इस बात का खंडन किया है कि पाकिस्तान के खिलाफ हाल ही में श्रीलंका की टेस्ट सीरीज जीत के लिए जादू-टोने का सहारा लिया गया था. जयासेकारा ने इस मामले में एक स्थानीय तांत्रिक के खिलाफ मानहानि का केस करने की धमकी दी है. इस तांत्रिक का दावा है कि खेलमंत्री के निवेदन के बाद उसने पाकिस्तानी टीम पर जादू किया था जिसकी वजह से श्रीलंकाई टीम दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान को मात दे पाई थी.

खेलमंत्री ने कहा, ‘मैंने उससे कहा है कि अगर उसने इस पोस्ट को नहीं हटाया तो, मैं पुलिस में शिकायत करूंगा और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करूंगा.’ खेल मंत्री ने कहा है कि मैं टीम या कप्तान किसी को भी उसकी सेवाएं लेने के लिए नहीं कहा था.

गंगा जोकिया नामक एक स्थानीय महिला तांत्रिक ने हाल ही में अपनी एक फेसबुक पोस्ट में दावा किया था कि कप्तान दिनेश चांदीमल ने उससे पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में श्रीलंका की जीत के लिए जादू करने के लिए कहा था. जोजिया ने 6 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में श्रीलंका की जीत के बाद अपने घर पर कप्तान चांदीमल की तस्वीर शेयर करते हुए फेसबुक पर लिखा, ‘पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने के लिए जाने से पहले चांदीमल मेरे पास आए थे.’ जोजिया ने आगे लिखा है, ‘चांदीमल को मेरे पास भेजने के लिए मंत्री दयासिरी जयासेकारा का विशेष शुक्रिया, मैं श्रीलंका क्रिकेट का सुनहरा दौर लाने की कोशिश करूंगी.’

हालांकि जयासेकारा द्वारा कानूनी कार्रवाई की धमकी के बाद बुधवार तक जोजिया ने अपने दोनों फेसबुक पोस्ट हटा लिए. वहीं खेलमंत्री दयासिरी जयासेकारा ने पाकिस्तान के हाथों हाल में श्रीलंका को वनडे सीरीज में मिली 5-0 की करारी शिकस्त का हवाला देते हुए जोजिया के दावों को खारिज किया है. दयासिरी ने कहा, ‘अगर वह सच में जादू करती हैं तो हमें वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप (5-0 से हार) क्यों होना पड़ा.’

श्रीलंका के कई बड़े नेता, बिजनेसमैन और खिलाड़ी ज्योतिषशास्त्र और जादू-टोने में काफी यकीन रखते हैं और कई बार इस वजह से धोखाखड़ी का शिकार भी हुए हैं. पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने अपने ज्योतिष की सलाह पर 2015 में तय समय से दो साल पहले ही चुनाव कराए और बुरी तरह से हार गए.