नई दिल्ली: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने पिछले स्वर्णिम 12 महीने का अंत आज मेलबर्न में दूसरी बार एलेन बोर्डर पदक जीतकर किया. डोनाल्ड ब्रैडमैन के बाद देश सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जा रहे स्मिथ को 246 वोट मिले और उन्होंने दो बार के पदक विजेता डेविड वॉर्नर (162 वोट) और नाथन लियोन (156 वोट) को पछाड़ा.

INDvSA: इमरान ताहिर ने टीम इंडिया के फैन पर नस्लभेदी टिप्पणी का लगाया आरोप

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी चुने गए स्मिथ ने 2015 में पहला बॉर्डर मेडल जीता था. स्मिथ को इसी साल आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी चुना गया. महिला वर्ग में ऑलराउंडर एलिस पैरी ने दूसरी बार बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार जीता और पिछले 12 महीने में ऑस्ट्रेलिया की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी बनी. पैरी ने इससे पहले 2016 में भी यह पुरस्कार जीता था. उन्होंने इसी साल आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर भी चुना गया. स्मिथ के मेडल हासिल करने के बाद आईसीसी ने ट्वीट करके बधाई दी.

INDvSA: अनलकी मैदान में पांचवां वनडे खेलने उतरेगी टीम इंडिया, कोहली की होगी अग्नि परीक्षा

स्मिथ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट एक फोटो शेयर की है, जिसमें वो अपनी दोस्त डेनी विलिस के साथ खड़े हैं.

AB medal night and isn’t @dani_willis looking absolutely stunning.

A post shared by Steve Smith (@steve_smith49) on

बता दें कि स्मिथ ने इन पुरस्कारों के लिए तय वोटिंग पीरियड के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 81.56 की औसत से 1305 रन बनाए. स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले महीने समाप्त हुए प्रतिष्ठित एशेज सीरीज पर भी कब्जा किया. सलामी बल्लेबाज वार्नर को वनडे क्रिकेट में अपने दमदार प्रदर्शन के लिए वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला. वॉर्नर ने वोटिंग पीरियड के दौरान वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए. इनके अलावा एरॉन फिंच को टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर और जाए रिचर्डसन को ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. (एजेंसी इनपुट के साथ)