ICC Test Ranking: दूसरे एशेज टेस्ट मैच में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर से हुए घायल ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ ने सोमवार को जारी की गयी आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. इस कामयाबी से स्मिथ शीर्ष स्थान पर बने हुए भारतीय बल्लेबाज़ और कप्तान विराट कोहली के बहुत करीब पहुंच गए हैं.

ताज़ा रैंकिंग के अनुसार विराट, स्मिथ से केवल नौ अंक से आगे हैं. भारतीय कप्तान 922 अंक समेट कर दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ बने हुए हैं. टेस्ट मैचों में भारत के दूसरे सबसे ज़्यादा भरोसेमंद खिलाड़ी माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर काबिज़ हैं. ब्लैककैप्स के ख़िलाफ़ शतक लगाने के बाद श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने चार पायदान ऊपर चढ़ आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं. वहीं प्रोटिआज़ खिलाड़ी एडेन मार्कराम ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए छठे स्थान पर खुद को रखने में कामयाब रहे.

ख़राब फॉर्म के गुज़रते हुए इंग्लिश कप्तान जो रूट अब नौवें स्थान पर खिसक गये हैं.गेंदबाजों की सूची में पैट कमिन्स शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि रविंद्र जडेजा एक पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं. उनके साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दसवें स्थान पर बने हुए हैं. ऑलराउंडरों की सूची में रविंद्र जडेजा तीसरे स्थान पर बने हुए है. वहीं बांग्लादेश के टॉप आर्डर खिलाड़ी शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. इस सूची में विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर शीर्ष स्थान पर काबिज़ हैं.

इस बीच भारत को वेस्टइंडीज से आगामी टेस्ट श्रृंखला में 0-1 से हारने पर भी अपनी नंबर एक रैंकिंग गंवानी पड़ सकती है. इससे भारत के अंकों की संख्या 108 हो जाएगी. इस परिणाम पर वेस्टइंडीज 88 अंकों के साथ पाकिस्तान से ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच जाएगा.अभी देखें तो भारत 113 अंक लेकर शीर्ष पर कायम है. न्यूजीलैंड (111) के साथ दूसरे नंबर पर और दक्षिण अफ्रीका (108) अंक बटोर कर तीसरे स्थान पर बना हुआ है.