नई दिल्ली: वर्ल्ड क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार सुनील गावस्कर ने वनडे फॉर्मेट के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया है. वो टेस्ट क्रिकेट 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. साल 1983 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को फाइनल मैच में हराकर खिताब अपने नाम किया था. गावस्कर भी इस टीम के हिस्सा थे. उन्होंने कई मैचों में दमदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया को जीत दिलायी. खास बात यह भी है कि फर्स्ट क्लास मैचों में गावस्कर ने 25 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. आज इस दिग्गज खिलाड़ी जन्मदिन है. इस मौके पर गावस्कर को सोशल मीडिया पर कई खिलाड़ियों ने शुभकामनाएं दीं. इस लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी वीरेन्द्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं.

गावस्कर के जन्मदिन के मौके पर लक्ष्मण ने अपने ऑफीशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा, मेरे बचपन के हीरो को जन्मदिन पर शुभकामनाएं. खतरानक गेंदबाजों के खिलाफ उन्हीं की धरती पर फीयरलेस होकर खेलना हिम्मत की बात है.

बर्थडे स्पेशल: टीम इंडिया का वो पहला खिलाड़ी जिसने टेस्ट क्रिकेट में बनाए ’10 हजार’ रन

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने भी सोशल मीडिया के जरिए गावस्कर को शुभकामनाएं दीं. सचिन ने मराठी में गावस्कर के लिए खास मैसेज लिखा. उन्होंने लिखा, महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर को जन्मदिन मुबारक हो. क्रिकेट मैदान पर अनगिनत मैच जीतकर प्रशंसकों के दिलों को जीता. आपका अगला साल खुशी के साथ गुजरे.

 

धोनी ने फिर दिखाया बड़प्पन, VIDEO देखकर आपकी नजर में बढ़ जायेगी इज्जत

वहीं पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने ट्वीट करके शुभकामनाएं दीं. सहवाग ने एक केक की फोटो भी ट्वीट की है.

गावस्कर के जन्मदिन पर आईसीसी और बीसीसीआई ने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं.

बता दें कि टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी गावस्कर ने 125 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 10000 से ज्यादा रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 108 वनडे मैच भी खेले हैं. गावस्कर ने वनडे मुकाबलों में एक शतक और 27 अर्धशतकों की मदद से 3000 से ज्यादा रन बनाए हैं.