नई दिल्ली: सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच आईपीएल 2018 का पहला क्वालीफायर खेला जायेगा. इस सीजन में चेन्नई ने लगातार दमदार प्रदर्शन किया है. वहीं हैदराबाद भी किसी भी मायने में पीछे नहीं रही. केन विलियमसन की कप्तानी में टीम ने 14 में से 9 मुकाबलों में जीत हासिल की. पहले क्वालीफायर के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो चेन्नई एक बड़ा बदलाव कर सकती है. वह सैम बिलिंग्स की जगह फाफ डू प्लेसिस को मौका दे सकती है और हैदराबाद भी एक बदलाव करते हुए एलेक्स हेल्स को मौका दे सकती है. Also Read - विराट कोहली ने कहा- मेरे कप्तान बनने के पीछे महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा हाथ

Also Read - जेपी ड्यूमिनी की ऑल टाइम IPL इलेवन में MS धोनी को जगह नहीं, सिर्फ ये दो भारतीय शामिल

इस सीजन का पहला क्वालीफायर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जायेगा. यह मैच जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी. इसलिए दोनों टीमें हर हाल में यह मैच जीतना चाहेंगीं. चेन्नई के लिए शेन वॉटसन और अंबाती रायडू ओपनिंग करेंगे. इन दोनों खिलाड़ियों ने पिछले मुकाबलों में प्रभावी प्रदर्शन किया है. रायडू चेन्नई के लिए इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. Also Read - 'मैंने कुछ कहा तो ये कंफ्यूज हो जाएगा': धोनी ने शार्दुल ठाकुर की पिटाई पर भज्‍जी को दिया था ये जवाब

टीम के मध्यक्रम को सुरेश रैना मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा सैम बिलिंग्स भी मध्यक्रम के खिलाड़ी हैं. लेकिन दो-तीन मैचों को छोड़ दिया जाए तो वो कुछ खास नहीं कर पाए हैं. लिहाजा संभव है कि बिलिंग्स की जगह डू प्लेसिस को मौका दिया जाए. महेन्द्र सिंह धोनी के साथ ड्वेन ब्रावो और रविन्द्र जडेजा निचले क्रम में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

5 बड़े रिकॉर्ड के साथ सनराइजर्स के खिलाफ क्वालिफायर खेलने उतरेंगे धोनी

चेन्नई की गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर अच्छा प्रदर्शन करते दिखे हैं. वहीं पिछले मुकाबले में लुंगी एन्गिडी ने खतरनाक गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया. स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह की भूमिका भी अहम रहेगी. जडेजा और ब्रावो बतौर ऑलराउंडर प्लेइंग इलेवन हिस्सा होंगे.

हैदराबाद ने केन विलियमसन की कप्तानी में पॉइंट टेबल में टॉप पर जगह बनाई. टीम के लिए शिखर धवन और श्रीवत्स गोस्वामी ओपनिंग कर सकते हैं. धवन ने इस सीजन में कमाल की बल्लेबाजी की है. वहीं गोस्वामी को ओपनिंग में ज्यादा मौका नहीं मिला, लेकिन पिछले मुकाबले में उन्होंने कोलकाता के खिलाफ अच्छी शुरुआत दी थी.

मध्यक्रम में केन विलियमसन शाकिब अल हसन रहेंगे. टीम के प्रतिभाशाली खिलाड़ी मनीष पांडे पूरे सीजन में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए. वहीं कार्लोस ब्रैथवेट भी इसी तरह रहे. लिहाजा संभव है कि ब्रैथवेट की जगह एलेक्स हेल्स को मौका दिया जाए.

CSK की बल्लेबाजी या SRH की गेंदबाजी… कौन मारेगा फाइनल के टिकट की बाजी?

हैदराबाद की गेंदबाजी बहुत अच्छी है. टीम के लिए भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, राशिद खान और संदीप शर्मा ने प्रभावी प्रदर्शन किया है. इसके अलावा यूसुफ पठान को भी प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है.

संभावित प्लेइंग इलेवन :

सनराइजर्स हैदराबाद : शिखर धवन, श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पांडे, एलेक्स हेल्स, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, राशिद खान, संदीप शर्मा.

चेन्नई सुपरकिंग्स : शेन वॉटसन, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, एम.एस. धोनी (कप्तान/ विकेटकीपर), फाफ डू प्लेसिस, ड्वेन ब्रावो, रविन्द्र जडेजा, हरभजन सिंह, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, लंगी एन्गिडी.