नई दिल्ली: आईपीएल 2018 का पहला मैच 7 अप्रैल को मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जायेगा. इस सीजन के लिए कई दिग्गज खिलाड़ियों की निलामी हुई. इनमें कई खिलाड़ी ऐसे रहे, जिनकी टीमें बदली हैं. सुरेश रैना पिछले सीजन में गुजरात लायंस की तरफ से खेले थे, लेकिन इस बार चेन्नई की वापसी की साथ ही उनकी भी टीम में वापसी हुई. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रैना के नाम ही दर्ज है. आपको बताते हैं उन टॉप पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.. Also Read - जसप्रीत बुमराह ने लसिथ मलिंगा के लिए कहा कुछ ऐसा कि सुनकर गदगद हो जाएगा 'यॉर्कर किंग'

Also Read - ब्रेड हॉग बोले- विराट कोहली और रोहित शर्मा की नहीं हो सकती तुलना, एक है चेज मास्‍टर तो दूसरा...

सुरेश रैना (चेन्नई सुपरकिंग्स) – Also Read - National Sports Awards 2020: क्या Hitman रोहित शर्मा को चुनौती दे पाएगी महिला 'तिकड़ी'

रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने अब तक 157 पारियों में 4540 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 31 अर्धशतक जड़े हैं. चेन्नई का यह दिग्गज खिलाड़ी पिछले सीजन में गुजरात लायंस की तरफ से खेला था. लेकिन चेन्नई की आईपीएल में वापसी के साथ ही रैना की भी अपनी टीम में वापसी हो गयी. उन्होंने आईपीएल में अब तक 402 चौके और 173 छक्के जड़े हैं.

सबसे तेज 5 हजार वनडे रन बनाने वाले 5वें खिलाड़ी बने विलियमसन, डिविलियर्स को पीछे छोड़ा

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लौर) –

बैंग्लौर के कप्तान कोहली के नाम कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज हैं. वो सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं. कोहली ने 141 पारियों में 4418 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 30 अर्धशतक जड़े हैं. कोहली ने 382 चौके और 159 छक्के जड़े हैं. कोहली का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर 113 रन है.

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियन्स) –

टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई के अलावा डेक्कन चार्जेस की तरफ से खेल चुके हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 154 पारियों में 4207 रन बनाए हैं. इस दौरान रोहित ने 1 शतक और 32 अर्धशतक जड़े हैं. इसके अलावा उन्होंने 354 चौके और 172 छक्के भी जड़े हैं. रोहित का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर नाबाद 109 रन है.

निदाहस ट्रॉफी: हुड्डा को उम्मीद, टी-20 त्रिकोणीय सीरीज से करेंगे इंटरनेशनल मैच में पदार्पण

गौतम गंभीर (दिल्ली डेयरडेविल्स) –

कोलकाता के पूर्व खिलाड़ी गंभीर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 147 पारियों में 4132 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 35 अर्धशतक जड़े हैं. गंभीर कोलकाता के कप्तान रह चुके हैं और उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को दो बार आईपीएल के फाइनल में जीत दिलायी.

डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) –

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वॉर्नर हैदराबाद से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके हैं. वो आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में के मामले में पांचवें स्थान पर हैं. वॉर्नर ने 114 पारियों में 4014 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 36 अर्धशतक जड़े हैं. वॉर्नर ने आईपीएल में 401 चौके और 160 छक्के जड़े हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 126 रन बनाए हैं.