नई दिल्ली। अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना को घरेलू स्तर पर अच्छे प्रदर्शन के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 18 फरवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए रविवार को भारतीय टीम में चुना गया. रैना ने फिटनेस से जुड़ी समस्याओं को भी दूर किया और विराट कोहली की अगुवाई वाली 16 सदस्यीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे. Also Read - IPL 2021: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों का बड़ा फैसला, IPL के दौरान नहीं करेंगे फास्ट फूड, शराब और तंबाकू का विज्ञापन

Also Read - India vs England: फिटनेस टेस्ट पासकर इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो मैचों के लिए भारतीय टेस्ट स्क्वाड से जुड़े उमेश यादव

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी 2017 में टी20 मैच के रूप में खेला था. इसके बाद फिटनेस कारणों से वह टीम से बाहर चल रहे थे. अनिवार्य यो यो टेस्ट में सफल होने के कारण भी उनकी वापसी संभव हो पाई. 

जयदेव उनादकट बने सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी, राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ में खरीदा

जयदेव उनादकट बने सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी, राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ में खरीदा

Also Read - BCCI प्रमुख Sourav Ganguly की पत्नी Dona Ganguly ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, जानें क्या है पूरा मामला...

इसके अलावा रैना ने हाल में समाप्त हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के सुपरलीग में भी शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने उत्तर प्रदेश की तरफ से एक शतक के अलावा दो अर्धशतक भी लगाए थे.

भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन की भी टीम में वापसी हुई है. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ पिछली टी20 श्रृंखला में विश्राम दिया गया था. उस श्रृंखला में कोहली को भी विश्राम मिला था और उनकी अनुपस्थिति में रोहित शर्मा ने टीम की अगुवाई की थी. दक्षिण अफ्रीका में वनडे और टी20 टीम में अधिकतर मुख्य खिलाड़ी रखे गए हैं.

सीनियर खिलाड़ियों की वापसी के कारण दीपक हुड्डा, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर और बासिल थम्पी जैसे खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा. ये चारों श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में टी20 टीम में शामिल थे.

तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को टीम में बनाए रखा गया है. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है. मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को भी टीम में रखा गया है. 

टीम इंडिया की बादशाहत कायम, ICC टेस्ट चैम्पियनशिप गदा बरकरार रखी

टीम इंडिया की बादशाहत कायम, ICC टेस्ट चैम्पियनशिप गदा बरकरार रखी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की श्रृंखला 18 फरवरी से जोहानिसबर्ग में शुरू होगी. इसके अन्य मैच 21 फरवरी को सेंचुरियन और 24 फरवरी को केपटाउन में खेले जाएंगे.

भारतीय टी20 टीम इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट और शार्दुल ठाकुर.