मोहाली: ताबड़तोड़ क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कप्तान विराट कोहली के शानदार अर्धशतक की मदद से भारत ने दूसरे टी20 क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर श्रृंखला में 1.0 से बढत बना ली. जीत के लिये 150 रन का लक्ष्य भारत ने 19 ओवर में तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. कोहली ने 52 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन बनाये. वहीं शिखर धवन ने 40 रन की पारी खेली. कोहली ने इस क्रम में रोहित शर्मा को पछाड़कर टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन अपने नाम कर लिये. उन्होंने 71 मैचों में 2441 रन बनाये हैं जबकि रोहित के 97 मैचों में 2434 रन हैं. तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं जिन्होंने 78 टी20 मैचों में 2283 रन बनाये हैं.

रोहित आज ज्यादा देर टिक नहीं सके और 12 रन बनाकर एंडिले फेलुक्वायो की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. कोहली और श्रेयस अय्यर (नाबाद 16) ने हालांकि बिना कोई अड़चन के टीम को जीत तक पहुंचाया. कोहली ने 19वें ओवर में फोर्चून को छक्का और अय्यर ने चौका लगाया. इससे पहले कप्तान क्विंटोन डिकाक और पहला मैच खेल रहे तेंबा बावुमा की शानदार पारियों के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की टीम पांच विकेट पर 149 रन ही बना सकी. हाल ही में कप्तान बने डिकाक ने दक्षिण अफ्रीका के लिये 37 गेंद में 52 रन बनाये जबकि बावुमा ने 43 गेंद में 49 रन की पारी खेली.

इन दोनों के अलावा हालांकि कोई दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज नहीं चल सका जिसके कारण टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई. भारतीयों ने डैथ ओवरों में उम्दा गेंदबाजी करते हुए आखिरी चार ओवर में सिर्फ 24 रन दिये. तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिये. इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका ने टीम में तीन नये चेहरों एनरिच नोर्जे, ब्योर्न फोर्चून और बावुमा को शामिल किया. रीजा हेंडरिक्स सस्ते में आउट हो गए लेकिन डिकाक पहली गेंद से ही फार्म में दिखे. उन्होंने पहली गेंद पर वाशिंगटन सुंदर को चौका जड़ा. इसके बाद तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को लगातार तीन चौके लगाये.

हेंडरिक्स के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट विशेषज्ञ बावुमा चौथे ओवर में आये. उन्होंने हार्दिक पंड्या को डीप स्क्वेयर लेग में छक्का लगाकर अपने तेवर जाहिर किये. दक्षिण अफ्रीका ने छह ओवरों में एक विकेट खोकर 39 रन ही बनाये लेकिन दस ओवरों में स्कोर एक विकेट पर 78 रन था. कप्तान कोहली ने दर्शनीय कैच लपककर डिकाक को आउट किया. डिकाक ने सैनी की गेंद पर खराब शाट खेला और कोहली ने मिडआफ से दौड़कर आते हुए अद्भुत कैच लपका. विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे रासी वान डेर डुसेन 13वें ओवर में रविंद्र जडेजा को रिटर्न कैच देकर लौटे. उस समय स्कोर तीन विकेट पर 90 रन था . आखिरी ओवर में दो छक्के लगने से स्कोर 149 रन हो गया.