नई दिल्ली. T10 लीग का चैम्पियन कौन बनेगा, आज होने वाले खिताबी मुकाबले में इसका जवाब नॉर्दर्न वॉरियर्स और पख्तून्स के विकेटकीपर देते दिखेंगे. शारजाह के क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल जंग के लिए जब प्ले ऑफ स्टेज की टॉप की दो टीमें आमने सामने होंगी, तो उनके विकेटकीपर का बल्ला उनके चैम्पियन बनने की कोशिशों पर मुहर लगाता दिखेगा.

कीपर बनेंगे ‘किंगमेकर’

हम ऐसा क्यों कह रहे हैं अब जरा वो समझिए. दरअसल, T10 लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दो बल्लेबाज नॉर्दर्न वॉरियर्स और पख्तून्स के रहे हैं. कमाल की बात है कि ये दोनों बल्लेबाज अपनी-अपनी टीमों के विकेटकीपर है. इनमें एक का नाम है निकोलस पुरण, जो टूर्नामेंट के 8 मैचों में 61.20 की औसत और 250. 81 की स्ट्राइक रेट से 2 अर्धशतकों के साथ 306 रन बनाए हैं. निकोलस नॉर्दर्न वॉरियर्स के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और ये अब तक टूर्नामेंट के लीडिंग स्कोरर हैं.

pjimage (10)

वहीं, दूसरे विकेटकीपर का नाम है आंद्रे फ्लेचर, जो पख्तून्स के लिए खेलते हैं और निकोलस के बाद टूर्नामेंट के दूसरे लीडिंग स्कोरर हैं. फ्लेचर ने टूर्नामेंट के 7 मैचों में 53.40 का औसत और 215.32 की स्ट्राइक रेट से 2 अर्धशतक के साथ 267 रन बनाए हैं. हालांकि, आंद्रे फ्लेचर ने निकोलस पुरण के मुकाबले एक मुकाबला कम खेला है.

pjimage (8)

‘रनवीरों’ में है बड़ी समानता

वैसे बल्ले से छिड़ी इस जंग के बीच निकोलस और फ्लेचर के बीच कई समानताएं भी है. विकेटकीपर होने के अलावा ये दोनों वेस्टइंडीज से हैं और कैरेबियाई टीम की ओर से खेल भी चुके हैं. इसके अलावा इंटरनेशनल T20 में दोनों का सबसे बड़ा स्कोर भारतीय उपमहाद्वीप की पिचों पर ही हैं.

T10 लीग के फाइनल में पख्तून्स से भिड़ेंगे नॉर्दर्न वॉरियर्स, क्वालिफायर की हार का लेंगे ‘बदला’

शारजाह का ‘शेर’ कौन?

शारजाह की पिच का मिजाज भी कुछ जुदा नहीं है और इसका असर T10 लीग में इनके अब तक के प्रदर्शन पर साफ दिखा है. टूर्नामेंट में अबतक नॉर्दर्न वॉरियर्स के निकोलस पुरण बीस रहे हैं. लेकिन, हमें ये नहीं भूलना चाहिए की पुरण के मुकाबले पख्तून्स के आंद्रे फ्लेचर ने एक मुकाबला कम खेला है. वैसे भी क्रिकेट में हर दिन और हर मुकाबला नया होता है. ऐसे में मायने इस बात के ही अधिक होंगे कि T10 लीग के इन दो रनवीरों में आज के खिताबी मुकाबले में किसका बल्ला अधिक बोलता है.