टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज मुकाबले खेल रही बांग्लादेश पर आज टूर्नामेंट से बाहर होने का दबाव था. उसे आज हर हाल में बड़े अंतर से अपना मुकाबला जीतना था और आज पपुआ न्यू गिनी (PNG) के खिलाफ उसने उसी अंदाज में क्रिकेट खेला, जैसी उससे उम्मीद थी. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी बांग्लादेश ने कप्तान महमूदुल्लाह के तूफानी अर्धशतक और शाकिब अल हसन के ऑलराउंड खेल की बदौलत उसने (T20 World Cup 2021) पपुआ न्यू गिनी (PNG) को 84 रन से हराकर सुपर 12 चरण के लिए क्वॉलीफाई किया.Also Read - T20 World Cup में भारत जैसे पाकिस्तान के खिलाफ खेला, वह उनका खेल नहीं: Inzamam Ul Haq

ग्रुप बी के इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब ने 9 रन पर 4 विकेट चटकाते हुए पीएनजी के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ तोड़ दी, जिससे टीम 182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.3 ओवर में 97 रन पर ढेर हो गई. तेज गेंदबाजों तास्किन अहमद और मोहम्मद सैफुद्दीन ने भी क्रमश: 12 और 21 रन देकर 2-2 विकेट चटकाए. Also Read - अब 'बॉलिंग मशीन' बनकर रह गए हैं... गेंदबाजों के हालात पर Ian Chappell चिंतित

पीएनजी की ओर से शीर्ष सात बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे. 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे किपलिन डोरिगा (34 गेंद में नाबाद 46, 2 चौके, 2 छक्के) टीम के शीर्ष स्कोरर रहे. उनके अलावा 9वें नंबर पर उतरे चाड सोपर (11) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. Also Read - David Warner होंगे आईपीएल-2022 के सबसे महंगे खिलाड़ी!

बांग्लादेश ने कप्तान महमूदुल्लाह (28 गेंद में 50 रन, तीन छक्के, तीन चौके) और शाकिब (46) की उम्दा पारियों ने सात विकेट पर 181 रन बनाए थे. लिटन दास ने भी 29 रन का योगदान दिया, जबकि सैफुद्दीन ने अंत में छह गेंद में नाबाद 19 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 180 रन के पार पहुंचाया. बांग्लादेश ने अंतिम चार ओवर में 58 रन जोड़े.

इस जीत से बांग्लादेश के तीन मैचों में दो जीत से चार अंक हो गए हैं लेकिन बेहतर रन गति के कारण उसका सुपर 12 में जगह बनाना तय हो गया है. पीएनजी ने अपने तीनों मैच गंवाए. पीएनजी की टीम कभी लक्ष्य के आसपास पहुंचने की स्थिति में भी नहीं दिखी. सैफुद्दीन ने पारी के तीसरे ओवर में लेगा सेइका (5) को पगबधा करके पीएनजी को पहला झटका दिया जबकि तास्किन अहमद ने कप्तान असद वला (6) की पारी का अंत किया.

शाकिब ने अपने पहले ही ओवर में चार्ल्स अमिनी (1) और साइमन अताई (0) को आउट करके पीएनजी को दोहरा झटका दिया. पीएनजी की टीम पावर प्ले में 4 विकेट पर 17 रन ही बना सकी. शाकिब ने इसके बाद सेसे बाउ (7) और हिरी हिरी (8) को भी पवेलियन भेजकर पीएनजी का स्कोर 7 विकेट पर 29 रन किया.

डोरिगा और सोपर ने विकेटों के पतन पर विराम लगाया. डोरिगा ने 14वें ओवर में मेहदी हसन पर पारी का पहला छक्का और दूसरी बाउंड्री लगाई. इसी ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा हुआ. सैफुद्दीन ने गेंदबाजी में वापसी करते हुए सोपर को बोल्ड किया.

पीएनजी को अंतिम पांच ओवर में 128 रन की दरकार थी और टीम इस लक्ष्य के करीब भी नहीं पहुंच सकी. डोरिगा ने हालांकि कुछ आकर्षक शॉट खेलकर हार के अंतर को कम किया. इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने 7 विकेट गंवाकर 181 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज लिटन दास (29) और अनुभवी शाकिब अल हसन (46) ने इसके बाद पारी को संवारा.

इसके बाद कप्तान महमूदुल्लाह ने 27 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. अफीफ हुसैन (21) ने उनका अच्छा साथ निभाया. अंत में मोहम्मद सैफुद्दीन ने 6 गेंद में नाबाद 19 रन बनाकर टीम का स्कोर 180 रन के पार पहुंचा दिया.