बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने रविवार को टीम के नए कप्‍तान की घोषणा कर दी है. मशरफे मुर्तजा (Mashrafe Mortza) के स्‍थान पर सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) को 50 ओवरों के क्रिकेट में राष्‍ट्रीय टीम की कमान सौंपी गई है. जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ आखिरी वनडे मुकाबले के बाद मशरफे मुर्तजा ने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने पांच साल से अधिक समय तक बांग्लादेश का नेतृत्व किया. Also Read - पूर्व गेंदबाज अब्दुर रज्जाक को चयनसमिति का हिस्सा बनाना चाहता है बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

मुर्तजा की कप्‍तानी में बांग्‍लादेश ने 87 मैच खेले हैं, जिसमें से टीम ने 49 मैचों में जीत दर्ज की जबकि 36 मैचों में हार झेलनी पड़ी. बताया गया कि विश्‍व कप 2023 के मद्देनजर टीम तैयार करने के मकसद से यह बदलाव किया गया है. बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख नजमुल हसन द्वारा यह निर्णय लिया गया है. Also Read - बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी सलाहकार नहीं बन सकते संजय बांगड़, ये है कारण

पढ़ें:- बांग्‍लादेश की वनडे कप्‍तानी से मशरफे मुर्तजा की छुट्टी, ये है वजह Also Read - बांग्लादेश का बल्लेबाजी कोच बन सकते हैं पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय बांगड़ !

नजमुल ने कहा, ‘‘बोर्ड ने सर्वसम्मति से तमीम इकबाल को वनडे टीम का कप्तान चुना है.’’ तमीम इससे पहले पिछले साल जुलाई में मुर्तजा के चोटिल होने के कारण श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में टीम की कमान संभाल चुके हैं.

पूर्ण रूप से वनडे कप्तान नियुक्त होने के बाद उनकी पहली परीक्षा पाकिस्तान के खिलाफ एक अप्रैल को खेले जाने वाले मुकाबले में होगी. तमीम इकबाल बांग्‍लादेश के लिए 207 वनडे खेल चुके हैं, जिसमें उनके नाम 36 से अधिक की औसत से 7,202 रन हैं. वो वनडे क्रिकेट में 13 शतक और 47 अर्धशतक भी लगा चुके हैं.

पढ़ें:- हार्दिक पांड्या की वापसी; दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

वहीं, मुर्तजा अपने करियर में 219 वनडे मैच खेल चुके हैं. उन्‍होंने इस दौरान 269 विकेट निकाले. इसी तरी 36 टेस्‍ट में उन्‍होंने 78 विकेट लिए. उन्‍होंने 54 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 42 विकेट निकाले.