नई दिल्ली : विश्व कप 2019 के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है. इसमें युवा विकेटकीपर बैट्समैन ऋषभ पंत को शामिल नहीं किया गया है. टीम सलेक्टर्स ने महेन्द्र सिंह धोनी के बाद दूसरे विकेटकीपर के रूप में दिनेश कार्तिक को चुना है. टीम इंडिया के मेन सलेक्टर एम.एस.के प्रसाद ने बताया कि अगर माही चोटिल हो जाते हैं और कोई चुनौतीपूर्ण मुकाबला रहा तो वहां कार्तिक संभाल सकते हैं. वो अनुभवी हैं. इस वजह से उन्हें मौका दिया गया.

बीसीसीआई ने सोमवार को 15 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की. टीम की कप्तान विराट कोहली को सौंपी गई है. जबकि रोहित शर्मा उपकप्तान होंगे. मेन सलेक्टर प्रसाद ने बताया कि ऋषभ को टीम में शामिल नहीं किया गया. उन्होंन वजह बताते हुए कहा, हम सभी ने महसूस किया कि अगर माही चोटिल होते हैं तो उनकी जगह पंत या कार्तिक में से किसे मौका दिया जाए. अगर कोई महत्वपूर्ण मुकाबला फंसता है तो वहां विकेटकीपर की भूमिका अहम हो जाती है. हमने सिर्फ इसी वजह से पंत को छोड़कर कार्तिक को टीम में शामिल किया.

World Cup 2019 के लिए टीम इंडिया की घोषणा, कोहली की कप्तानी में इन खिलाड़ियों को मिली जगह

गौरतलब है कि ऋषभ युवा खिलाड़ी हैं और उनके पास अनुभवी की कमी है. लेकिन बैटिंग के मामले में उनका रिकॉर्ड अच्छा रहा है. उन्होंने अब तक खेली 15 टेस्ट पारियों में 696 रन बनाए. इस दौरान 2 शतक और 2 अर्धशतक भी लगाए हैं. उन्होंने 14 टी-20 इंटरनेशनल पारियां भी खेली हैं. जबकि 5 वनडे मैच भी खेले हैं. विकेटकीपिंग की बात करें तो वो अभी तक एक बहुत अच्छे विकेटकीपर की छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं. पंत ने टेस्ट मैचों में 40 कैच, वनडे में 5 कैच और टी-20 में 3 कैच पकड़े हैं.