नई दिल्ली. कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर खेला पहला T20 मुकाबला टीम इंडिया के नाम रहा. भारत ने इस मुकाबले को 13 गेंद पहले 5 विकेट से जीता और अपने रेग्यूलर कप्तान विराट कोहली को जन्मदिन का शानदार तोहफा दिया. बता दें कि ये मैच विराट के बर्थडे की पूर्व संध्या पर खेला गया था. ऐसे में ये जीत न सिर्फ भारतीय टीम बल्कि खुद कप्तान विराट के लिए भी बेहद खास थी.

टीम इंडिया का विराट ‘तोहफा’

हालांकि, विराट कोहली खुद इस मैच का हिस्सा नहीं थे. खबरों के मुताबिक वो फिलहाल उत्तराखंड की ठंडी वादियों में पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ बर्थडे सेलिब्रेट करने गए हैं. लेकिन, कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में मिली ये जीत विराट के लिए उनकी टीम की तरफ से किसी बड़े उपहार से कम नहीं है.

वेस्टइंडीज पर जीत के मायने

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को मिली जीत के मायने अब क्या है, जरा वो समझिए. ये जीत रोहित शर्मा की कप्तानी में खेले 10 इंटरनेशनल T20 मुकाबलों में 9वीं जीत है, जो कि बाकी कप्तानों की तुलना में ज्यादा है. रोहित के बाद 8 जीत के साथ पाकिस्तान के शोएब मलिक, ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क और पाकिस्तान के सरफराज अहमद हैं. यही नहीं, भारत के हाथों वेस्टइंडीज को मिली हार एशिया में खेली इंटरनेशनल T20 में उसकी लगातार 7वीं हार है. 2016 T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ईडन गार्ड्न्स पर ही इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत वेस्टइंडीज की एशियाई सरजमीं पर आखिरी T20 जीत थी.

भारत ने वेस्टइंडीज को हराया

कोलकाता में खेले T20 में टीम इंडिया ने पहले टॉस जीता और फील्डिंग का फैसला किया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का ये फैसला काम कर गया और सिर्फ 50 रन के अंदर आधी टीम पवेलियन लौट गई. इस खास्ताहाल प्रदर्शन से वेस्टइंडीज की टीम पर दबाव बना, जिससे वो उबर नहीं सके और 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर सिर्फ 109 रन ही बना सके. जवाब में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज से मिले 110 रन के लक्ष्य को 2 ओवर पहले ही हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.